Move to Jagran APP

TMBU : स्नातक के नए सत्र में नामांकन को लेकर असमंजस में विवि, छात्र भी चिंतित

TMBU इस बार स्नातक (सत्र 2022-25) में होगा छात्रों का नामांकन। यूएमआइएस की एजेंसी ने कार्य नहीं करने की दी है चेतावनी। यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इंफार्मेशन सिस्टम (यूएमआइएस) की एजेंसी का करार खत्म हो रहा है। छात्र भी चिंतित हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 23 Mar 2022 11:54 AM (IST)Updated: Wed, 23 Mar 2022 11:54 AM (IST)
TMBU : स्नातक के नए सत्र में नामांकन को लेकर असमंजस में विवि, छात्र भी चिंतित
टीएमबीयू अपने 12 अंगीभूत कालेजों के अलावा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में स्नातक (सत्र : 2022-25) में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने वाली थी, लेकिन अब तक विश्वविद्यालय में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। 

loksabha election banner

दरअसल, यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इंफार्मेशन सिस्टम (यूएमआइएस) की एजेंसी का करार खत्म हो रहा है। ऐसे में यदि उनके करार का विस्तार नहीं दिया गया तो वे लोग नामांकन प्रक्रिया को बीच में ही बाधित कर सकते हैं। जिससे परेशानी और बढ़ सकती है। 

वरीय अधिकारियों से ली जाएगी अनुमति 

नामांकन के मुद्दे पर डीएसडब्ल्यू डा. राम प्रवेश ङ्क्षसह ने कहा कि होली के अवकाश के बाद पहली प्राथमिकता स्नातक के नए सत्र में नामांकन शुरू कराना है। उन्होंने कहा कि इसके लिए नामांकन समिति की बैठक कर हर बिंदु पर चर्चा होगी। नामांकन को लेकर जो निर्णय लिया जाएगा, उस पर वरीय अधिकारियों के आदेश के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। 

आनलाइन आवेदन पर संशय की स्थिति 

विवि में पिछली बार नामांकन की प्रक्रिया आनलाइन हुई थी। जिससे विद्यार्थियों को बार-बार कालेज या विवि जाने, रुपये जमा करने, फार्म भरने की परेशानी से निजात मिली थी। ङ्क्षकतु इस बार यूएमआएस की एजेंसी द्वारा दी गई चेतावनी के बाद विवि में आनलाइन प्रक्रिया पर संशय की स्थिति बनी हुई है। डीएसडब्ल्यू ने कहा कि इस बारे में भी वरीय अधिकारियों को अवगत करा दिया जाएगा। जैसा दिशा निर्देश मिलेगा, उसकी अनुरूप कार्य होगा।

40 हजार से ज्यादा सीटों पर होगा नामांकन 

टीएमबीयू अपने 12 अंगीभूत कालेजों के अलावा अन्य संबद्ध कालेजों में 40 हजार से ज्यादा सीटों पर नामांकन के लिए आवेदन जारी करेगा। इसके इसके बाद प्रथम, द्वितीय मेधा सूची के बाद आनस्पाट नामांकन की प्रक्रिया अपनाएगा। डीएसएडब्ल्यू ने कहा कि यदि समय से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाती है तो सत्र नियमित करने में आसानी होगी।

ये हैं टीएमबीयू के अंगीभूत कालेज 

टीएमबीयू में 12 अंगीभूत कालेज हैं। टीएनबी कालेज, मारवाड़ी कालेज, एसएम कालेज, बीएन कालेज, सबौर कालेज (सबौर) जीबी कालेज (नवगछिया), जेपी कालेज (नारायणपुर), मदन अहिल्या महिला कालेज (नवगछिया), मुरारका कालेज (सुल्तानगंज), पीबीएस कालेज (बांका), एसएसवी कालेज (कहलगांव), टीएनबी ला कालेज 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.