Move to Jagran APP

पेपरलेस होगा टीएमबीयू, नामांकन से लेकर रिजल्ट तक ऑनलाइन

विवि ने इसके लिए गुड़गांव की कंपनी कैंपस ईसीआइ से समझौता कर रही है। विवि की टीम इसके लिए पिछले माह गुड़गांव गई थी। कैंपस ईसीआइ की टीम भी विवि आ चुकी है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 11:39 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 04:00 PM (IST)
पेपरलेस होगा टीएमबीयू, नामांकन से लेकर रिजल्ट तक ऑनलाइन
पेपरलेस होगा टीएमबीयू, नामांकन से लेकर रिजल्ट तक ऑनलाइन

भागलपुर [जेएनएन]। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) ने डिजिटलाइजेशन की दिशा में प्रयास तेज कर दिए हैं। विवि को पूरी तरह से पेपरलेस करने की प्रक्रिया चल रही है। कॉलेज और विवि में सभी प्रकार की फीस ऑनलाइन ली जाएंगी। नामांकन और परीक्षा विभाग का कामकाज पूर्ण रूप से कंप्यूटरीकृत करने की प्रक्रिया चल रही है। कंप्यूटराइजेशन का काम अन्य दूसरे विभागों में भी जल्द हो, इसको लेकर प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

विवि ने इसके लिए गुड़गांव की कंपनी कैंपस ईसीआइ से समझौता कर रही है। विवि की टीम इसके लिए पिछले माह गुड़गांव गई थी। कैंपस ईसीआइ की टीम भी विवि आ चुकी है। विवि की तैयारी है कि आने-वाले दिनों में विवि पूरी तरह से पेपरलेस हो जाए और सारे काम कंप्यूटराइज्ड ही हों। छात्रों को विवि मुख्यालय आने की कम से कम आवश्यकता पड़े और अगर पड़े भी तो तुरंत उन्हें वह जानकारी उपलब्ध हो या काम तुरंत हो जाए।

नामांकन से लेकर रिजल्ट तक की प्रक्रिया कंप्यूटराइज होगी। छात्र जो फीस जमा करेंगे, वह ऑनलाइन करेंगे। छात्र-छात्रओं को नामांकन से लेकर परीक्षा तक की जानकारी उपलब्ध रहेगी। रिजल्ट आदि को भी मोबाइल फोन पर ही देखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त भी कई तरह की जानकारियां जो विवि के वेबसाइट पर होती हैं, वह भी देखी जा सकती हैं। इसके लिए छात्रों को विश्वविद्यालय की ओर से पासवार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद छात्र कहीं भी प्रमाणपत्र सहित अंकपत्र आदि कहीं भी निकाल सकते हैं।

डिजिटल प्रमाणपत्र होंगे उपलब्ध

नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी सिस्टम (नैड) के अंतर्गत सभी प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही प्रवेश पत्र, अंक पत्र, प्रमाणपत्र आदि को डिजिटल लॉकर में सुरक्षित रखा जा सकेगा। प्रथम चरण में स्टूडेंटस लाइफ साइकिल का चयन किया गया है। इंफ्लिबनेट के अंतर्गत विश्वविद्यालय के पुस्तकालय के ऑटोमेशन (डिजिटलाइजेशन) का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है।

कतार में खड़े नहीं होंगे छात्र

इलाहाबाद बैंक के मोबाइल एप क्विक कलेक्ट की सहायता से विद्यार्थी को अपना शुल्क जमा करने के लिए बैंक में कतार लगने से मुक्ति मिलेगी। छात्र ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे।

कैंपस हो चुका है वाइ-फाइ

राज्य सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम के अंतर्गत सभी कॉलेजों एवं मुख्यालय में वाइ-फाइ की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके तहत सभी छात्र-छात्रओं को आइडी-पासवर्ड दिए गए हैं, जिससे छात्र इसका लाभ अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप पर उठा सकते हैं। विवि मुख्यालय भी वाइ-फाइ हो चुका है।

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. लीला चंद साहा ने कहा कि युनिवर्सिटी मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम की शुरुआत हो गई है। प्रथम चरण में स्टूडेंट्स लाइफ साइकिल को चयनित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.