Move to Jagran APP

TMBU : अवैध रूप से छात्रावास में रहने वाले छात्रों की डिग्री होगी रद, छात्रों की सूची तैयार

अवैध रूप से छात्रावास में रहने वाले 40 छात्रों ने छात्रावास खाली नहीं किया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने जब चेतावनी दी थी तब 96 कमरों में लगभग इतने ही छात्रों का कब्जा था।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 04:29 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 09:57 AM (IST)
TMBU : अवैध रूप से छात्रावास में रहने वाले छात्रों की डिग्री होगी रद, छात्रों की सूची तैयार
TMBU : अवैध रूप से छात्रावास में रहने वाले छात्रों की डिग्री होगी रद, छात्रों की सूची तैयार

भागलपुर [जेएनएन]। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के छात्रावासों में अवैध रूप से रह रहे छात्रों की डिग्री रद होगी। इस मामले को अगले सप्ताह होने वाली परीक्षा बोर्ड की बैठक रखा जाएगा। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक सप्ताह पहले छात्रावास खाली नहीं करने पर छात्रों की डिग्री रद करने की चेतावनी दी थी।

loksabha election banner

इसके बावजूद अवैध रूप से छात्रावास में रहने वाले 40 छात्रों ने छात्रावास खाली नहीं किया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने जब चेतावनी दी थी तब 96 कमरों में लगभग इतने ही छात्रों का कब्जा था। लेकिन विवि ने हॉस्टल कमेटी की बैठक कर ताजा हालत की समीक्षा की तो पता चला कि इस एक हफ्ते में अवैध ढंग से रह रहे कई छात्रों ने छात्रावास खाली कर दिया। लेकिन लगभग 40 छात्र अब भी ऐसे हैं, जिन्होंने छात्रावास खाली नहीं किया है। बैठक में तय किया गया कि जिन छात्रों ने अभी तक छात्रावास खाली नहीं किया है, उनकी डिग्री रद की जाएगी।

हालांकि छात्रों को कार्रवाई से बचने के लिए भी विवि ने मौका दिया है। विवि ने कहा है कि परीक्षा बोर्ड की बैठक के पहले अवैध रूप से छात्रावास में रहने वाले छात्र छात्रावास खाली कर दें। छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. योगेन्द्र ने बताया कि छात्रावास में अवैध रूप से रहे छात्रों के लिए यह अंतिम मौका है। इसके बाद संबंधित छात्रों की डिग्री रद करने की अनुशंसा कर परीक्षा बोर्ड में रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि पुरुष छात्रावास संख्या एक से अवैध कब्जा पूरी तरह खत्म हो गया। इस छात्रावास को गेस्ट फैकल्टी और अवैध ढंग से रह रहे छात्रों ने खाली कर दिया है। हालांकि इसके कुछ कमरों में छात्रों के ताले लगे रह गए हैं, जिन्हें तोड़कर विवि अपना ताला लगाएगा।

उन्होंने बताया कि विवि ने अवैध ढंग से छात्रावासों में रहने को लेकर पीजी के सत्र 2015-17 के 11 छात्रों का डिपार्टमेंट लीविंग सर्टिफिकेट रोक दिया है। इससे प्रभावित छात्रों में संदीप कुमार, दीपक कुमार सौरभ, रहमत अली, ब्रजेश कुमार सिंह, प्रभाकर कुमार, लालू कुमार, जयराम कश्यप, प्रशांत भारती, कुंदन किशोर कुमार, पुष्कर कुमार और कपिलदेव दास शामिल हैं। डीएसडब्ल्यू ने बताया कि इन छात्रों को नोटिस भेजा गया है। परीक्षा बोर्ड की बैठक तक ये छात्र छात्रावास खाली नहीं करेंगे तो इनकी डिग्री भी रद की जाएगी। उन्होंने बताया कि पुराने सत्र की कुछ छात्राएं भी हैं, जिन्होंने छात्रावास खाली नहीं किया है। इन्हें भी नोटिस भेजा जा रहा है। परीक्षा बोर्ड की बैठक के लिए कुलपति से बात हुई है। परीक्षा नियंत्रक अभी बाहर हैं। उनके लौटने पर बैठक की तिथि तय की जाएगी।

इन छात्रों की डिग्री रद करने की होगी अनुशंसा
रिसर्च छात्रावास- पुरुषोत्तम, कृष्णनंदन, वशिष्ट झा
पीजी छात्रावास चार- चंदन पासवान, अंजनी कुमार राय, राजेश यादव, मिथिलेश विश्वास, अखिलेश सिंह, सुशील कुमार, अमित, अवधेश, पिंटू
पीजी छात्रावास दो- रोशन कुमार, संजय यादव, प्रिंस यादव, ललन यादव, आशीष यादव, प्रभाकर यादव, आनंद कुमार, सावन कुमार, प्रवीण कुमार, रवि कुमार

विवि के बार-बार कहने के बाद भी छात्र नहीं कर रहे छात्रावास खाली 

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में परीक्षा बोर्ड की बैठक 10 जून को होगी। बैठक में अवैध ढंग से पीजी छात्रावासों में रह रहे वैसे छात्रों पर कार्रवाई होगी जिन्होंने अभी तक छात्रावास खाली नहीं किया है। परीक्षा बोर्ड की बैठक में ऐसे छात्रों के प्रमाणपत्र रद करने से संबंधित कार्रवाई की जाएगी। ऐसे छात्रों ने विवि के बार-बार कहने और नोटिस देने के बावजूद कई छात्रों ने छात्रावास खाली नहीं किया है। हालांकि अधिक छात्रों ने छात्रावास खाली कर दिया है। विवि ने कई बार ऐसे छात्रों के नाम भी सार्वजनिक किया था। ऐसे छात्र प्रमाणपत्र रद करने की कार्रवाई की सूचना के बाद भी छात्रावास में जमे हुए हैं।

छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. योगेन्द्र ने बताया कि अगर छात्र छात्रावास नहीं छोड़ेंगे तो इनके प्रमाणपत्र रद करने के लिए परीक्षा बोर्ड की बैठक में रख दिए जाएंगे। वहीं कुछ ऐसे लड़के भी हैं जो पीजी छात्रावास में रह रहे हैं और विवि के छात्र ही नहीं हैं। इनका कहीं नामांकन नहीं है। इसलिए ये यह सोचकर छात्रावास खाली नहीं कर रहे हैं कि विवि इनका प्रमाणपत्र रद नहीं कर पाएगा। ऐसे लड़कों को बाहर करने के लिए विवि ने प्रशासन से सहयोग मांगा है। प्रो. योगेन्द्र ने बताया कि कुलपति ने इस संबंध में डीएम से मौखिक बात की है। साथ ही राजभवन के प्रधान सचिव को फैक्स के जरिए पूरे मामले की जानकारी दी गई है, क्योंकि राजभवन बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए लगातार दबाव दे रहा है। विवि एसएसपी, एसडीओ, सिटी डीएसपी और संबंधित थानाध्यक्ष को भी पत्र लिखकर ऐसे लड़कों से छात्रावास खाली कराने को कहेगा। इसके लिए उनकी कुलपति प्रो. लीला चंद साहा से बात हुई है। ईद की छुट्टी के बाद मूल्यांकन किया जाएगा कि जिन छात्रों को नोटिस जारी किया गया था, उनमें से कितने छात्रों ने छात्रावास खाली किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.