भागलपुर [जेएनएन]। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा छात्र संघ चुनाव की घोषणा के बाद विवि और कॉलेजों में चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, छात्र राजद, छात्र जदयू सहित अन्य छात्र संगठन कैंपस में सक्रिय हो गए हैं। अपनी छवि बनाने के लिए कुछ संगठनों ने छात्र हित से जुड़ी समस्याओं को मुद्दा बनाकर धरना-प्रदर्शन भी शुरू कर दिया है। वहीं, विवि द्वारा जारी नियमावली के अनुसार जिन छात्रों के विरुद्ध थाने या न्यायालय में मामला दर्ज या लंबित है, वे चुनाव में प्रत्याशी नहीं बन पाएंगे।

19 जनवरी को होगी मतों की गिनती

छात्र संघ चुनाव के लिए नामांकन भरने की तिथि 10 और 11 जनवरी तय की गई है। 11 जनवरी को ही दोपहर दो बजे के बाद नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी। 12 जनवरी को नामांकन वापसी ले सकेंगे। 13 जनवरी को निवारण प्रकोष्ठ की बैठक होगी। 14 जनवरी को सभी उम्मीदवारों के नामों का प्रकाश होगा। 18 जनवरी को मतदान और 19 जनवरी को मतों की गिनती होगी।

स्नातक के छात्रों के लिए उम्र सीमा 22 वर्ष

छात्र संघ चुनाव के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा तय मापदंड के अनुसार कक्षा में उपस्थिति 75 फीसद हो, नियमित सत्र में बिना ब्रेक के परीक्षा उत्तीर्ण कर रहे हों। उम्र सीमा स्नातक के लिए 17 से 22 वर्ष, पीजी, एलएलबी और बीएड के छात्रों के लिए 25 वर्ष, एलएलएम के लिए 27 तथा पीएचडी छात्रों के लिए 28 वर्ष निर्धारित किया गया है।

इन पदों पर होना है चुनाव

कॉलेज स्तर पर अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होना है। वहीं, विवि स्तर पर अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त सचिव, कोषाध्यक्ष तथा 11 कार्यकारिणी समिति के सदस्यों का चुनाव होगा।

 

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस