Move to Jagran APP

छात्र-छात्राओं व अन्य से वसूले गए शुल्क को वापस करने की तैयारी में TMBU, मांगा गया ब्योरा

TMBU छात्र-छात्राओं व अन्य से वसूले गए शुल्क की वापसी की तैयारी कर रहा है। इसको लेकर सभी आंगीभूत व पीजी इकाइयों से ब्योरा मांगा गया है। सत्र के अनुसार शुल्क वापसी की जाएगी। इसकी विस्तार से जानकारी दी गई है...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 06:41 PM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 06:41 PM (IST)
छात्र-छात्राओं व अन्य से वसूले गए शुल्क को वापस करने की तैयारी में TMBU, मांगा गया ब्योरा
टीएमबीयू में सभी आंगीभूत व पीजी इकाइयों से मांगा गया ब्योरा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (TMBU) ने अपने सभी पीजी विभागाध्यक्षों, अंगीभूत और संबद्ध कालेजों से चार सत्रों में छात्राएं, एससी, एसटी छात्रों से वसूली गई राशि छात्र-छात्राओं को लौटाने की तैयारी हो रही है। इस कारण टीएमबीयू में इन राशि के सभी आंगीभूत व पीजी इकाइयों से जानकारी मांगी है।

prime article banner

यह जानकारी सामान्य विषयों में नामांकन को लेकर मांगी गई है। कुलसचिव डा. निरंजन प्रसाद यादव ने इसके लिए सभी कालेजों और पीजी विभागों को पत्र जारी किया है। पत्र में स्पष्ट किया गया है कि यदि कोई भी संस्थान गलत जानकारी देता है, तो उनके उपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पत्र जारी करने का उद्देश्य राशि का आकलन करना है। जिससे सरकार उतनी राशि भेज सके।

यह भी पढ़ें: गांव में बनी नई सरकार की गजब कहानी! बीटेक पास हुए फेल, जमुई में चेक और अभिलेखों पर अंगूठा लगाएंगे ये नवनिर्वाचित मुखिया

जिसमें कहा गया है कि (सत्र : 2016-17), (सत्र : 2017-18), (सत्र : 2018-19), (सत्र : 2019-20) में वसूली गए शुल्क की प्रतिपूर्ति सरकार द्वारा होनी है। इसके लिए राशि का आकलन जरूरी है। सरकार ने इन सत्रों में उक्त छात्रों को स्नातक और इससे उपर के की कक्षाओं में सभी तरह का शुल्क माफ किया था। इस लेकर ही वसूली गई राशि की प्रतिपूर्ति सरकार स्तर से होगी। सरकार ने इसके लिए पहले भी विश्वविद्यालयों को पत्र भेजा था।

कुलसचिव ने सभी से अनुरोध किया है कि उक्त शैक्षणिक सत्रों के लिए इस मद में क्षतिपूर्ति योग्य राशि से संबंधित मांग पत्र हार्ड कापी एक्सेल एवं साफ्ट कापी में रिकार्ड विवि में जमा करना है। पत्र में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि समय पर रिपोर्ट देने की स्थिति में संबंधित संस्थान के हेड पर ही सारी जवाबदेही होगी। इसके लिए कुलसचिव कार्यालय से कालेज और विभागों को फार्मेट भेजा गया है। सरकार ने इसके लिए टीएमबीयू को पत्र जारी कर कड़े निर्देश दिए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.