Move to Jagran APP

TMBU: कालेज और पीजी विभागों में मिलेंगी दीक्षा समारोह के लिए तैयार डिग्रियां

TMBU कोरोना के कारण रद हो गया था दीक्षा समारोह। छह हजार विद्यार्थियों को मिलनी थीं डिग्रीयां। स्नातक बीएड पीएचडी के छात्रों को डिग्री देनी है। परीक्षा विभाग में डिग्री को मिलाने का काम शुरू कर दिया गया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 21 Sep 2021 06:44 AM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 06:44 AM (IST)
TMBU: कालेज और पीजी विभागों में मिलेंगी दीक्षा समारोह के लिए तैयार डिग्रियां
त‍िमांविवि में दीक्षा समारोह के लिए तैयारी शुरू हो गई है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में दीक्षा समारोह के लिए तैयार डिग्रियां अब संबंधित कालेजों और पीजी विभागों में ही मिलेंगी। इसके लिए राजभवन से टीएमबीयू को आदेश मिल गया है। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने भी डिग्री को भेजने की अनुमति परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार स‍िंंह को अनुमति दे दी है। दीक्षा समरोह के लिए छह हजार डिग्रियां तैयार की गई हैं।

loksabha election banner

इन सत्रों की मिलनी है डिग्रियां

कोरोना के कारण विश्वविद्यालय के अनुरोध पर दीक्षा समारोह को टाल दिया गया था। इन 6000 डिग्री में स्नातक (सत्र : 2014-17) (सत्र : 2015-18) (सत्र : 2016-19), बीएड (सत्र : 2017-18 और 2019-20), पीजी (2017-18) और पीएचडी सत्र (2019-20) शामिल हैं।

मूल प्रमाण पत्र के लिए भटकते हैं विद्यार्थी

विवि में विद्यार्थियों की डिग्रियां तैयार रखी हैं। केवल राजभवन का आदेश नहीं आने के कारण डिग्री नहीं दी जा रही थी, जबकि विद्यार्थियों की आगे की पढ़ाई लिए डिग्री की जरूरत होती थी। वे लोग कई बार इसके लिए परीक्षा विभाग और विवि अधिकारियों से भी मिले थे। इसके बाद विवि ने राजभवन को पत्र लिख डिग्री बांटने की अनुमति मांगी। तब जाकर वहां से आदेश आया। हालांकि विवि ने तात्कालिक व्यवस्था के तहत मूल प्रमाण पत्र के बदले उसका टेस्टमोनियल जारी करना शुरू किया था।

मिलान का काम हुआ शुरू

कुलपति के आदेश के बाद परीक्षा विभाग में डिग्री को मिलाने का काम शुरू कर दिया गया है। कालेज और पीजी विभागों को भेजी जाने वाली डिग्री विषय और सत्रवार तैयार की जा रही है। जिससे कालेजों और पीजी विभागों को आसानी से डिग्री भेजी जा सके। अब डिग्री के लिए पहुंचने वाले विद्यार्थियों को कालेज और पीजी विभाग में ही देेन की बात कही जा रही है।

दीक्षा समारोह के लिए तैयार डिग्रियां बांटने का आदेश राजभवन ने दे दिया है। कुलपति की भी अनुमति मिल गई है। कालेज और पीजी विभागों को डिग्रियां भेजने की तैयारी की जा रही है। - डा. अरुण कुमार स‍िंंह, परीक्षा नियंत्रक, टीमएबीयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.