जागरण संवाददाता, किशनगंज। कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। संक्रमित होने पर धैर्य और साहस बनाए रखने की जरूरत है। इस वक्त स्वस्थ रहने के लिए सावधानी और सर्तकता बरतने की जरूरत है। सरकारी अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए व्यवस्था किए गए हैं। सबसे अहम बात यह है कि लोगों को भोजन में एंटी ऑक्सीडेंट व विटामिन सी वाले फलों का सेवन करना फायदेमंद होगा।

यह जानकारी देते हुए डॉ. कलाम कृषि कॉलेज के सहायक प्राध्यापक सह विज्ञानी डॉ. मु. शमीम ने दी। डॉ. शमीम वर्तमान में अनानास व अन्य फलों पर शोध कर रहे हैं। वे बताते हैं कि नींबू, अनानास, संतरा, ड्रैगन फ्रूट आदि फलों का सेवन करना लाभदायक होगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए फल मिलने में दिक्कत हो रहे हो तो विटामिन सी का टेबलेट भी ले सकते हैं। सुबह-शाम दो बार भाप लेने से वायरस निष्क्रिय हो जाता है। अदरक के साथ शहद का सेवन करने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। तुलसी, काली मिर्च और शहद को मिलाकर सेवन करना चाहिए। इसके अलावा लहसुन को कच्चा या एक चम्मच शहद के साथ सेवन करने से भी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होता है। इसके अलावा ऐसे किसी प्रकार के खाद्य पदार्थ का सेवन करने से परहेज करते रहें, जो कोरोना वायास के संक्रमण को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

आयुर्वेद और योग का करें ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रयोग

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुर्वेद बेहतर है। साथ ही योग, आसन, प्राणायाम, साधना आदि जरुर करें। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे सभी प्रकार के बीमारियों से बचाव होगा। कोरोना का संक्रमण ऐसे लोगों को ज्‍यादा होता है, जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है। साथ ही ऑक्‍सीजन का लेवल बढ़ाने के लिए गहरी श्‍वांस लें। इससे ऑक्‍सीजन पूरे शरीर में जाएगा। साथ ही प्रोटीन युक्‍त भोजन खाएं। शाकाहारी भोजन ज्‍यादा उत्‍तम है।

 

Edited By: Dilip Kumar Shukla