Move to Jagran APP

अनुच्‍छेद 370 हटने का बिहार से ये Love Marriage कनेक्‍शन, मामला जान हैरान हो जाएंगे आप

जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद वहां की लड़कियों से प्‍यार करने वाले युवकों को शादी करने की हिम्‍मत मिली है। बिहार के सुपौल जिले में ऐसी तीन शादियां हुईं हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 06:49 AM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 07:03 AM (IST)
अनुच्‍छेद 370 हटने का बिहार से ये Love Marriage कनेक्‍शन, मामला जान हैरान हो जाएंगे आप
अनुच्‍छेद 370 हटने का बिहार से ये Love Marriage कनेक्‍शन, मामला जान हैरान हो जाएंगे आप

सुपौल [जेएनएन]। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्‍छेद 370 (Aricle 370) हटाए जाने का एक साइड इफेक्‍ट यह हुआ है कि वहां की लड़कियों से प्‍यार करने वाले बिहारी युवक धड़ाधड़ शादियां कर रहे हैं। केवल सुपौल जिले में ही ऐसे तीन मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे ही एक मामले में कश्मीर पुलिस (Kashmir Police) ने सुपौल के राघोपुर में छापेमारी की है।

loksabha election banner

विदित हो कि हाल ही में सुपौल जिले के रहने वाले दो भाइयों ने कश्मीर (Kashmir) की दो बहनों से शादी कर ली थी। उन्‍होंने कहा था कि अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद उन्‍हें शादी करने की हिम्‍मत हुई। उधर, लड़कियों के परिजनों ने इसे अपहरण करार देकर एफआइआर दर्ज करा दी। इसके बाद कश्‍मीर पुलिस दोनों भाइयों तथा दोनों लड़कियों को अपहरण के मामले में ट्रांजिट रिमांड पर ले गई। अब एक बार फिर कश्‍मीर की लड़की से शादी करने वाले एक और युवक को खोजती कश्‍मीर पुलिस सुपौल पहंची है।

कश्मीरी लड़की से प्रेम विवाह का तीसरा मामला

अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद बिहारी युवक के कश्मीरी लड़की से प्यार व शादी का तीसरा मामला चर्चा में है। सुपौल के राघोपुर स्थित इटवा गांव के निवासी मो. सुभान के साथ कश्मीर से भागकर आई लड़की की खोज में कश्मीर पुलिस सुपौल पहुंची है। कश्मीर के अनंतनाग जिले की रहने वाली एक लड़की के साथ मो. सुभान ने सुपौल में कोर्ट मैरेज और निकाह किया है। इसके बाद से यह जोड़ा लापता है।

राजमिस्त्री का काम करता था सुभान

कश्मीर से पहुंचे एएसआइ मुजफ्फर अहमद ने बताया कि पिछले माह कश्मीर के अनंतनाग जिला के अचवाल थाना क्षेत्र की एक लड़की मो. सुभान के साथ सुपौल आ गई थी। सुभान वहां राजमिस्त्री का कार्य करता था। इस मामले में लड़की के पिता ने अचवाल थाना में एफआइआर दर्ज करवाया था।

दोनों ने किया निकाह, कोर्ट में भी की शादी

इस बाबत मो. सुभान के पिता मो. अब्दुल मजीद ने बताया कि एक माह पूर्व जब सुभान एक लड़की को लेकर गांव आया तो इसकी सूचना स्थानीय राघोपुर थाना को दी गई। उसके बाद राघोपुर थाना को लड़की सौंप दी गई थी। कश्मीर पुलिस एवं लड़की के परिजनों को सूचना देने के बाद लड़की को सुपौल के अल्पावास गृह में रखा गया था। जब एक सप्ताह तक लड़की के परिजन एवं वहां की पुलिस नहीं पहुंची तो पुलिस ने लड़की को मुक्त कर दिया। इसके बाद दोनों ने निकाह कर लिया। कोर्ट में भी शादी हुई। अब दोनों रोजी-रोटी की तलाश में बाहर निकले हैं। मालूम हो कि मो. सुभान पूर्व से शादीशुदा है और पहली पत्नी से उसे तीन बच्चे भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.