भागलपुर [जेएनएन]। पीएम नरेंद्र मोदी के चुनावी सभा के एक दिन पूर्व हवाई अड्डा अभेद्द किले के रूप में तब्दील होगा। सभा के पूर्व ही एसपीजी सुरक्षा गार्ड हैलीपैड से लेकर मंच तक का एरिया अपने कब्जे में ले लेंगे। एक दिन पहले से उस क्षेत्र में आम लोगों के प्रवेश पर पूर्णत: पाबंदी लगा दी जाएगी। बिना वैद्य कार्ड के प्रतिबंधित क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं मिलेगा। पीएम की सुरक्षा के लिए एसपीजी के अधिकारी रविवार की रात ही भागलपुर पहुंच गए हैं। उन्होंने सोमवार को जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर हवाई अड्डा में तैयारियों का जायजा लिया। एसपीजी अधिकारियों ने पुलिस को सुरक्षा के लिए कई निर्देश भी दिए हैं।

अतिरिक्‍त फोर्स की मांग की

हवाई अड्डा में पीएम नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चुनावी सभा के लिए 3500 हजार अतिरिक्त अफसर व जवानों को लगाया जाएगा। एसएसपी आशीष भारती ने इसके लिए डीआइजी विकास वैभव से फोर्स की मांग की थी। इस लेकर डीआइजी ने आइजी विनोद कुमार को अन्य जिलों से भी अतिरिक्त अफसर व फोर्स देने का अनुरोध किया है। एसएसपी नौ से 11 अप्रैल तक फोर्स प्रतिनियुक्त करने की मांग की है।

 

कार्यक्रम खत्म होते ही पैतृक जिला वापस हो जाएंगे अफसर व जवान

डीआइजी ने बांका एसपी स्वप्ना जी मेश्राम व नवगछिया एसपी को निर्देशित किया है कि वे मंगलवार को तय अफसर व जवानों को भागलपुर एसएसपी के पास रिपोर्ट करा दें। वहीं कार्यक्रम खत्म होते ही बांका-नवगछिया के अफसर व जवान अपने अपने पैतृक जिला वापस हो जाएंगे। जवानों की प्रतिनियुक्ति के पश्चात डीआइजी ने एक रिपोर्ट मांगी है।

इतने फोर्स की हुई है मांग

सुरक्षा के लिए चार एसपी, 28 डीएसपी/एएसपी, 45 इंस्पेक्टर, तीन महिला इंस्पेक्टर, 350 दारोगा/एएसआई, 30 महिला दारोगा, 500 सशस्त्र बल, 18 सौ बल (लाठी और बॉडी प्रोटेक्टर के साथ), चार कंपनी दंगा निरोधक, 50 ट्रैफिक सिपाही, 55 डीएफएमडी (ऑपरेटर के साथ), 70 एचएचएमडी, 10 डीएसएमडी (ऑपरेटर के साथ), दो सर्च मिरर, सात वायनाकुलर, 70 मैनपैक, तीन बीडीएस, 50 वाहन (वितंतु के साथ), 10 बड़ी बस, 10 सिटी राईट, आठ वज्र वाहन की मांगा है।

बांका व नवगछिया से मिले हैं इतने फोर्स

एक डीएसपी, चार इंस्पेक्टर, एक महिला इंस्पेक्टर, 20 दारोगा/एएसआई, दो महिला दारोगा, 10 सशस्त्र बल, 40 (लाठी और बॉडी प्रोटेक्टर के साथ), महिला सिपाही (लाठी और बॉडी प्रोटेक्टर के साथ), छह डीएफएमडी (ऑपरेटर के साथ), 12 एचएचएमडी, तीन डीएसएमडी (ऑपरेटर के साथ), दो सर्च मिरर, दो वायनाकुलर, 15 मैनपैक, 10 वाहन (वितंतु के साथ), दो बड़ी बस, दो सिटी राइट और एक वज्र वाहन उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा अन्य जिलों से भी अफसर व जवानों को सुरक्षा में तैनात किया जाएगा। 

ब्लू बुक के अनुसार होगी सुरक्षा व्यवस्था

पीएम की सुरक्षा ब्लू बुक के अनुसार होगी। जिसमें प्रोटोकॉल के अनुसार एसपीजी जवानों की तैनाती होगी। पीएम के सभा स्थल के डी एरिया में भी एसपीजी जवानों के साथ जिला पुलिस के अधिकारी सादे लिबास में और केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान मौजूद रहेंगे। इस एरिया में किसी के भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पीएम के मंच पर पीएमओ और पार्टी के प्रदेश कार्यालय से चुने गए ही लोगों को ही जगह मिलेगी। जिन सभी लोगों को मंच के लिए पास जारी होगा। बगैर पास के मंच पर लोगों के प्रवेश पर रोक रहेगी।

हैलीपैड पर स्वागत करने वालों को भी गुजरना होगा सुरक्षा जांच से

हवाई अड्डा का रनवे पर ही पीएम का हेलिकॉप्टर उतारने के के हैलीपैड तैयार होगा। वहां पीएम मोदी के उतरने के बाद उनका स्वागत करने वाले लोगों का भी नाम पहले से तय होगा। उन सभी को एसपीजी के सुरक्षा जांच से गुजरना होगा। वहीं उनको देने के लिए लाए गए बुके, चादर की भी जांच सुरक्षा जांच होगी। पीएम के मंच पर मौजूद रहने के बाद उसके आसपास किसी तरह की भीड़ नहीं होने दी जाएगी। इसकी जिम्मेवारी भी जिला पुलिस को दी गई है। जब तक पीएम का संबोधन होगा।

पीएम आगमन पर स्टेशनों पर रहेगी कड़ी सुरक्षा, 300 अतिरिक्त बल

प्रधानमंत्री के एक दिवसीय दौरे को लेकर रेलवे को अलर्ट किया गया है। सुरक्षा में चूक नहीं हो इसके लिए स्टेशनों पर जवानों को तैनात किया जाएगा। पीरपैंती से सुल्तानगंज, बांका से भागलपुर तक जवान तैनात रहेंगे। पीएम सुरक्षा के लिए रेल थाना ने 300 अतिरिक्त जवानों की प्रतिनियुक्ति के लिए लिखा गया है। यात्रियों और सामानों के जांच के लिए बड़ी संख्या हैंड मेटल डिटेक्टर भी मुहैया कराया जाएगा। थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि पीएम सुरक्षा में पूरी तरह सतर्कता बरती जाएगी। दस तारीख तक जवानों की प्रतिनियुक्त की जाएगी। दरअसल, हवाई अड्डा पर 11 को पीएम को सुनने के लिए पीरपैंती, कहलगांव, सबौर, सुल्तानगंज, जमालपुर, बांका, मंदारहिल से बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से ही भागलपुर पहुंचेंगे। भीड़ नियंत्रण के लिए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम रहेगा।

हवाई अड्डे में पीएम की सभा को ले बनेंगे पांच गेट

हवाई अड्डे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा को लेकर पांच नए गेट बनेंगे। उत्तर की तरफ चारदीवारी तोड़कर तीन और पूरब की ओर दो नए गेट बनाए जाएंगे। परिसर में सुलभ प्रवेश के लिए यह व्यवस्था की गई है। सभी गेटों पर जांच के बाद ही लोगों को प्रवेश की अनुमति मिलेगी। भवन प्रमंडल के अभियंता चारदीवारी को तोड़कर गेट बनाएंगे। यह मुख्य प्रवेश द्वार के अलावा होगा। इसमें से एक वीआईपी गेट भी होगा, जिसमें से स्थानीय नेता, प्रत्याशी मंच पर बैठने वाले नेताओं को प्रवेश मिलेगा।

एसडीओ और डीएसपी तैयार करेंगे ट्रैफिक प्लान

पीएम की सभा को लेकर शहर में ट्राफिक व्यवस्था में परिवर्तन किया जाएगा। उम्मीद है कि दस अप्रैल की रात से ही यातायात पर नियंत्रण हो जाए। जिला पदाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा है कि सदर एसडीओ आशीष नारायण और सिटी डीएसपी राजवंश सिंह को ट्रैफिक प्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

वाहनों के लिए तीन स्थानों पर संभावित पड़ाव

डीएम ने शहरी क्षेत्र में वाहनों के लिए संभावित पड़ाव स्थल को चिह्नित करने का भी निर्देश दिया है। सदर एसडीओ और सिटी डीएसपी को वाहनों के संभावित ठहराव स्थल को चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है। संभावना है कि सबौर से भागलपुर की ओर आने वाली गाडिय़ों को इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर, उल्टा पुल की ओर से आने वाले वाहनों को सैंडिस कंपाउंड और स्वामी विवेकानंद पथ की ओर से आने वाले वाहनों को सीएमएस और जिला स्कूल ग्राउंड में रखा जा सकता है।

प्रधान मंत्री की सुरक्षा को लेकर बीएयू में एसपीजी की टीम
प्रधानमंत्री का प्रोग्राम हवाई अडडा में निर्धारित है। इसको लेकर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था है। इसी कड़ी में एसपीजी की टीम आई है जो बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के अतिथिशाला में ठहरी है। टीम में एसपीजी के आईजी से लेकर एसपी तक के अधिकारी हैं। एसपीजी हवाई अडडा पर अनवरत नजर रखी है। ताकि सुरक्षा में कोई चुक नहीं रह जाय। बीएयू से हवाई अड्डा तक आना जाना कई बार होता है। बीएयू की संपूर्ण अतिथिशाला जिला प्रशासन के हवाले है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस