Move to Jagran APP

पूर्व बिहार में 26 तक बूंदाबांदी की संभावना, जानिए मौसम का पूर्वानुमान

भागलपुर में एक बार फिर मौसम ने करबट बदली। बारिश की संभावना दिख रही है। लोग ठंड और कुहरे से परेशान हैं। जानिए मौसम वैज्ञानिक की क्या संभावना व्यक्त की।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 05:59 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jan 2019 03:08 PM (IST)
पूर्व बिहार में 26 तक बूंदाबांदी की संभावना, जानिए मौसम का पूर्वानुमान
पूर्व बिहार में 26 तक बूंदाबांदी की संभावना, जानिए मौसम का पूर्वानुमान

भागलपुर [जेएनएन]। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी प्रदेशों में हो रही बर्फबारी का असर गुरुवार से पूर्व बिहार में भी दिखने लगेगा। तापमान में ज्यादा उतार-चढ़ाव की संभावना नहीं है लेकिन आसमान में बादल छाए रहेंगे। 24 से 26 तक बूंदाबांदी भी हो सकती है। इस दौरान औसतन पांच किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से पूर्वी और उत्तरी-पूर्वी हवा चलेगी। इन तीन दिनों के दौरान अधिकतम 10 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है।

loksabha election banner

इसका असर बांका, मुंगेर, शेखपुरा, लखीसराय एवं जमुई पर भी दिखेगा। यहां भी क्रमश 12, 16, 14, 18 एवं 15 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। बीएयू मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी प्रो. बीरेंद्र कुमार ने मौसम पूर्वानुमान में बताया है कि 26 को रिमझिम बारिश की संभावना है। आसमान में बादल रहने की वजह से ठंड ज्यादा नहीं बढ़ेगी। बारिश हुई तो रबी फसलों को फायदा होगा।

पश्चिमी विक्षोभ का असर बुधवार की दोपहर बाद से ही दिखने लगा है। सुबह धूप खिली पर दिनभर मौसम शुष्क बना रहा। दोपहर बाद धीरे-धीरे आसमान बादलों से ढक गया। जिसे देख लोग आंधी-तूफान एवं बारिश की आशंका से सहम से गए। हालांकि एक दिन पूर्व के अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान पर नजर डाले तो क्रमश 0.4 डिग्री वृद्धि एवं 0.2 डिग्री गिरावट के साथ बुधवार का तापमान 24.2 एवं 5.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दक्षिणी के बजाय उत्तरी हवा औसतन 2.3 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली।


क्षेत्रीय मौसम निदेशालय पटना के मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर की माने तो यह सब पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव है जो 25-26 तक बने रहने की उम्मीद है। इस दौरान हल्की बारिश भी हो सकती है। जबकि बीएयू मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी प्रो. बीरेंद्र कुमार ने मौसम पूर्वानुमान में बताया है कि 26 को रिमझिम बारिश होने की संभावना है। तापमान में भी मामूली उतार-चढ़ाव होगा।

मंगलवार का तापमान

अधिकतम - 23.8 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम - 06.0 डिग्री सेल्सियस

आर्द्रता - 90/56 फीसद

हवा की गति- 1.2 किलोमीटर प्रतिघंटा दक्षिणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.