Move to Jagran APP

दुर्लभ डाक टिकटों को देखना हो तो आज और कल टीएमबीयू आइए

स्मारक टिकट का दाम कभी घट नहीं सकता है। कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में जितने भी लोग विजेता हुए हैं उनमें लगभग सभी लोग डाक टिकट संग्रह करते थे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 11:08 AM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 11:08 AM (IST)
दुर्लभ डाक टिकटों को देखना हो तो आज और कल टीएमबीयू आइए
दुर्लभ डाक टिकटों को देखना हो तो आज और कल टीएमबीयू आइए

भागलपुर [जेएनएन]। दुर्लभ डाक टिकटों को देखना हो तो आप तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के बहुद्देशीय प्रशाल में आइए। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर शुक्रवार को यहां डाक टिकट प्रदर्शनी लगने जा रही है। सुबह दस बजे से शाम पांच तक प्रदर्शनी का आयोजन 16 फरवरी होगा। दो दिवसीय प्रदर्शनी में दस हजार डाक टिकट लगाए जाएंगे। इसमें राज्यभर के टिकट संग्राहक (फिलाटेलिस्ट) हिस्सा लेंगे। प्रदर्शनी में महात्मा गांधी की स्मृतियों पर जारी डाक टिकटों को प्रदर्शित किया जाएगा। दो दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी में कई समाज सेवी संस्थाओं, शिक्षण संस्थान के साथ कई विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा महात्मा गांधी विषय पर पत्र लेखन प्रतियोगिता, क्विज, पेंटिंग, प्रतियोगिता, एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। प्रदर्शनी में गांधी पर सेमिनार होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गांधी विचार विभाग के संस्थापक और भागलपुर के पूर्व सांसद प्रो. डॉ. रामजी सिंह होंगे। प्रदर्शनी में 1886 से लेकर दुलर्भ डाक टिकटों को शामिल किया जाएगा। एक सौ का प्रदर्शनी होगा। सोलह सौ सीट लगेगा। एक सीट में 20-25 डाक टिकट होती है।

prime article banner

प्रधान डाकघर परिसर में अनिल कुमार पोस्टमास्टर जनरल ( पूर्वी क्षेत्र) ने कहा, मंजूषा के लिए कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए वर्कशाप रखा गया है। पेंटिंग जिले के सभी डाकघरों में लगाई जाएगी। प्रधान डाकघर के शताब्दी समारोह के अवसर पर भागलपुर रेलवे स्टेशन की तरह फ्लैग पोस्ट बनाया जाएगा। भागलपुर के राहुल, विक्रमजीत, गंगा प्रसाद और विनोद अग्रवाल बड़े टिकट संग्राहक हैं। इनके पास एक सौ साल से अधिक के टिकट हैं। वहीं सोलह ऐसे बच्चे हैं जिनके पास भी वर्षों पुराने टिकट हैं। इन सभी लोगों की टिकट प्रदर्शनी में लगेगी।

प्रदर्शनी में महात्मा गांधी की स्मृतियों पर जारी डाक टिकटों को प्रदर्शित किया जाएगा। दो दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी में कई समाज सेवी संस्थाओं, शिक्षण संस्थान के साथ कई विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा महात्मा गांधी विषय पर पत्र लेखन प्रतियोगिता, क्विज, पेंटिंग, प्रतियोगिता, एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। प्रदर्शनी में गांधी पर सेमिनार होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गांधी विचार विभाग के संस्थापक और भागलपुर के पूर्व सांसद प्रो. डॉ. रामजी सिंह होंगे। प्रदर्शनी में 1886 से लेकर दुलर्भ डाक टिकटों को शामिल किया जाएगा। एक सौ का प्रदर्शनी होगा। सोलह सौ सीट लगेगा। एक सीट में 20-25 डाक टिकट होती है।

कई जिलों के स्कूली बच्चे प्रतियोगिता में लेंगे हिस्सा

इस प्रदर्शनी में भागलपुर, बांका, मुंगेर और कटिहार के एक सौ स्कूली बच्चे प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। मंजूषा शैली में उकेरित महादानी कर्ण, महर्षि मेंहीं आश्रम, प्रधान डाकघर और अद्वैत मिशन हाई स्कूल के उपर विशेष आवरण का विमोचन किया जाएगा। प्रधान डाकघर परिसर में अनिल कुमार पोस्टमास्टर जनरल (पूर्वी क्षेत्र) ने कहा, मंजूषा के लिए कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए वर्कशाप रखा गया है। पेंटिंग जिले के सभी डाकघरों में लगाई जाएगी।

प्रधान डाकघर का बनेगा शताब्दी विरासत द्वार

प्रधान डाकघर के शताब्दी समारोह के अवसर पर भागलपुर रेलवे स्टेशन की तरह फ्लैग पोस्ट बनाया जाएगा। भागलपुर के राहुल, विक्रमजीत, गंगा प्रसाद और विनोद अग्रवाल बड़े टिकट संग्राहक हैं। इनके पास एक सौ साल से अधिक के टिकट हैं। वहीं सोलह ऐसे बच्चे हैं जिनके पास भी वर्षों पुराने टिकट हैं। इन सभी लोगों की टिकट प्रदर्शनी में लगेगी।

गांधी, एसी बोस, सीबी रमण भी टिकट संग्रह का रखते थे शौक

पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि स्मारक टिकट का दाम कभी घट नहीं सकता है। कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में जितने भी लोग विजेता हुए हैं उनमें लगभग सभी लोग डाक टिकट संग्रह करते थे। नेताजी सुभाष चंद्र बोस, महात्मा गांधी, सीबी रमण जैसी हस्ती भी टिकट संग्रह करते थे। किसी घटना को यादगार बनाने वाले स्मारक डाक टिकट प्रत्येक साल 120 से 130 स्टांप लगाए जाते हैं।

1. साईं बाबा पर बने एक टिकट की कीमत पांच सौ रुपये

2. फिल्म अभिनेत्री मधुबाला पर बने एक टिकट की कीमत सात सौ रुपये

3. गांधी पर 1948 में निकले एक सर्विस टिकट की कीमत डेढ़-दो करोड़ रुपये

4. सबसे महंगा स्टांप गुएना इनवर्टेड है। पहले इस स्टांप की कीमत 40 करोड़ रुपये था।

चूंकि एक ही स्टांप है इसलिए एक डिस्प्ले के लिए एक करोड़ चार्ज लिया जाता है।

-एक कॉपर टिकट की कीमत आठ-नौ करोड़ रुपये है। वहीं कई ऐसे स्टांप हैं जिसकी कीमत एक लाख गुने अधिक है।

बापू और कस्तूरबा गांधी पर जारी होगा डाक टिकट

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ कस्तूरबा गांधी पर डाक टिकट जारी किया जाएगा। भागलपुर डाकघर के शताब्दी वर्ष के मौके पर 13 फरवरी से ही कई समारोह हो रहे हैं, जो 16 फरवरी चलेगा। पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार के अनुसार भागलपुर डाकघर के 100 साल पूरा होने के मौके पर डाक टिकट जारी किया जाएगा। 15 और 16 फरवरी को डाक टिकट प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसमें लोग भारतीय डाक सेवा के इतिहास से परिचित हो सकेंगे। इस मौके पर अच्छा कार्य करने वाले कर्मियों, शहर के प्रतिष्ठित नागरिकों, खिलाडिय़ों और कलाकारों को डाक विभाग सम्मानित करेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में लोगों को खाता खोलने से लेकर अन्य सेवाएं दी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.