Move to Jagran APP

राजकीय सम्मान के साथ हुआ शहीद बृज किशोर का अंतिम संस्कार, उमड़ा जनसैलाब

श्रीनगर के बारामूला में मंगलवार को आतंकी हमले में शहीद हुए बीएसएफ के एएसआई बृज किशोर यादव का अंतिम संस्‍कार राजकीय सम्‍मान के साथ किया गया।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Thu, 05 Oct 2017 03:49 PM (IST)Updated: Thu, 05 Oct 2017 11:24 PM (IST)
राजकीय सम्मान के साथ हुआ शहीद बृज किशोर का अंतिम संस्कार, उमड़ा जनसैलाब
राजकीय सम्मान के साथ हुआ शहीद बृज किशोर का अंतिम संस्कार, उमड़ा जनसैलाब

भागलपुर [जेएनएन]। आंखों में आंसुओं की धार, जुबां पर शहीद की शहादत का बखान, शहीद के प्रति सम्मान के भाव में डूबे लोग, हर ओर से होती श्रद्धासुमन की बारिश, भारत माता की जय और पाकिस्तान के प्रति आक्रोश। कुछ ऐसा ही था श्रीनगर में आतंकी हमले में शहीद होनेवाले बीएसएफ के एएसआइ बृजकिशोर यादव की अंतिम यात्रा का कारुणिक दृश्य था।

loksabha election banner

शहीद की अंतिम विदाई में जर्रा-जर्रा रो पड़ा। साहिबगंज निवासी एवं मूलरूप से भागलपुर के कमलचक गांव के रहनेवाले बृजकिशोर यादव की शहादत को नमन करने भागलपुर के पूर्व सांसद सह भाजपा के प्रवक्ता शहनवाज हुसैन समेत कई नेता, प्रशासनिक अधिकारी और हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। उनका अंतिम संस्कार गुरुवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ भागलपुर के कहलगांव स्थित गंगाघाट पर किया गया।

शहीद के इकलौते पुत्र अभिषेक कुमार ने पिता को मुखाग्नि दी। आग की लपटों में पिता का शरीर विलीन हो गया। इसके पूर्व गंगाघाट श्मशान घाट पर शहीद को फायरिंग कर सलामी दी गई। भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन, कहलगांव विधायक सदानंद सिंह, पीरपैंती विधायक अमन पासवान, कमिश्नर राजेश कुमार, आइजी सुशील मानसिंह खोपड़े, डीआइजी विकास वैभव, डीएम आदेश तितरमारे, एसएसपी मनोज कुमार, कहलगांव एसडीएम अरुणाभ चंद्र वर्मा, कहलगांव डीएसपी रामानंद कुमार कौशल समेत बड़ी संख्या में लोगों ने पुष्पांजलि दी।

डिप्टी कमांडेंट आलोक कुमार गुवाई व पटना से पार्थिव शरीर के साथ आए एनडीआरएफ के 12 सदस्यीय दल ने उन्हें सलामी दी। इसके बाद भागलपुर जिला पुलिस बल ने अमर शहीद को सलामी दी।

पति का शव देखते ही फूट पड़ा आंसुओं का सैलाब
गुरुवार सुबह करीब 10:30 बजे एनडीआरएफ (पटना) के वाहन से शहीद बृजकिशोर यादव का पार्थिव शरीर बिहार के भागलपुर जिले के कमलचक स्थित उनके पैतृक घर ले जाया गया। पार्थिव शरीर के गांव पहुंचते ही कोहराम मच गया। पत्नी लिपि देवी, बेटी सुषमा व संध्या, बेटे अभिषेक के अलावा गांववालों की आंखों से आंसुओं की धार बहने लगी। ताबूत से पार्थिव शरीर को बाहर निकालते ही शहीद की पत्नी व बेटी उससे लिपट गईं। घरवाले और आसपास के लोग दोनों का ढांढ़स बंधाते रहे। इस दौरान अंतिम दर्शन को हजारों की भीड़ पहुंच चुकी थी। काफी संख्या में महिलाएं भी थीं।

गांव से चला शहीद का कारवां, राह में बरसते रहे फूल
पार्थिव शरीर को लेकर एनडीआरएफ वाहन जब घर से लगभग 12 किलोमीटर पहले पीरपैंती पहुंचा वहां हजारों की भीड़ पहले से ही मौजूद थी। इसके बाद काफिला गांव को चल पड़ा। पीरपैंती से प्यालापुर तक शहीद को श्रद्धांजलि देने के लिए लिए सड़क के दोनों ओर लोगों की कतारें लगी थीं। इनमें बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे भी शामिल थे। जिन्होंने देश सेवा में शहादत देनेवाले इस अमर शहीद को नमन कर अपनी भावनाओं को व्यक्त किया। शहीद की राह में लोगों ने फूल बरसा कर उसकी शहादत को सलाम किया।

शहीद के आश्रितों को 11 लाख की सहायता
जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए बीएसएफ के जवान ब्रज किशोर यादव के निकटतम आश्रित को राज्य सरकार 11 लाख रुपये अनुग्र्रह अनुदान देगी। ब्रज किशोर की शहादत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी संवेदना व्यक्त  करते हुए कहा है कि पूरा बिहार शहीद के परिजन के साथ है। ब्रज किशोर की शहादत को देश हमेशा याद रखेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.