Move to Jagran APP

राजद का 25वां स्थापना दिवस: लालू यादव की वापसी ने दोगुना किया उत्साह, कार्यकर्ताओं ने कहा- तैयार है नवगछिया पुलिस जिला

पांच जुलाई 1997 को लालू यादव ने राष्ट्रीय जनता दल की स्थापना की थी दिल्ली में पार्टी के गठन के दौरान 17 लोकसभा सांसद और 8 राज्यसभा सांसद समेत बड़े पैमाने पर कार्यकर्ता मौजूद थे। अब पार्टी अपने 25वां स्थापना दिवस मनाने जा रही है।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 08:14 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 08:14 PM (IST)
राजद का 25वां स्थापना दिवस: लालू यादव की वापसी ने दोगुना किया उत्साह, कार्यकर्ताओं ने कहा- तैयार है नवगछिया पुलिस जिला
राष्ट्रीय जनता दल का 25वें स्थापना दिवस के लिए कार्यकर्ताओं में उत्साह।

संवाद सूत्र, बिहपुर, भागलपुर। नवगछिया पुलिस जिला के सभी प्रखंडों में पांच जुलाई को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 25वें स्थापना दिवस को सिल्वर जुबली के तौर पर धूमधाम से मनाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए शनिवार को नवगछिया पुलिस जिला राजद जिलाध्यक्ष अलखनिरंजन पासवान ने बताया कि पांच जुलाई 1997 लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनता दल का गठन किया गया था।

prime article banner

उन्होंने कहा कि पार्टी के 25वें स्थापना दिवस के अवसर पर सभी प्रखंडों में पार्टी के नेता व कार्यकर्ताओं ने तैयारी पूरी कर ली है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए गरीबों को भोजन कराएंगे। इस मौके पर पार्टी के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पार्टी के कार्यकर्ताओं से वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से संवाद भी करेंगे।

इस बार खास होगा राजद का स्थापना दिवस

बिहार में भले ही राजद सत्ता पर काबिज न हो लेकिन बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 75 सीटों पर जीत दर्ज की। इसके साथ ही पार्टी बिहार की सबसे बड़ी पार्टी बन गई। ये तो पार्टी की मजबूती की बात हुई, असल खुशी तो पार्टी कार्यकर्ताओं को इस बात की है कि उनके मुखिया लालू यादव इस बार उनके बीच होंगे और अवसर राजद के 25वें स्थापना दिवस का होगा।

कई कार्यकर्ताओं का कहना है कि कोरोना की वजह से हमें स्थापना दिवस के दिन पार्टी सुप्रीमो को मंच से नहीं सुन पाने का मलाल रहेगा लेकिन वर्चुअली उनका संबोधन काफी मायने रखता है।

राष्ट्रीय जनता दल का इतिहास

-पांच जुलाई 1997 को पार्टी का गठन किया गया।

- लालू यादव ने पार्टी की स्थापना दिल्ली में की थी।

- पार्टी के स्थापना के समय लालू के साथ रघुवंश प्रसाद सिंह, कांति सिंह समेत 17 लोकसभा सांसद और 8 राज्यसभा सांसद और भारी तादाद में कार्यकर्ता जुटे।

- लालू यादव बतौर मुख्यमंत्री उस समय जनता दल से बिहार की सत्ता की कमान संभाल रहे थे। लेकिन चारा घोटाला मामले में जनता दल में उनके खिलाफ उठे विरोधी स्वर के चलते उन्होंने अपनी नई पार्टी बना ली।

-बतौर संस्थापक और राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव की अगुवाई में पार्टी ने बिहार में अपना अच्छा वर्चस्व स्थापित किया।

-पार्टी से अभी तक दो सीएम लालू यादव और राबड़ी देवी और नीतीश संग गठबंधन में एक डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव बने हैं।

-वर्तमान में बिहार में पार्टी के सबसे ज्यादा विधायक हैं, दूसरी ओर लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव बिहार में नेता प्रतिपक्ष की भुमिका में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.