भागलपुर, जेएनएन। भक्ति मार्ग पर चलने वाला मानव श्रेष्ठ है। संतों की तुलना दूसरे संत के साथ नहीं करनी चाहिए। क्योंकि जो भक्ति मार्ग पर चलते हैं वे साधारण व्यक्ति नहीं हो सकते। गोशाला में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के दौरान कृष्णा प्रिया ने ये बातें कही।

उन्होंने कहा कि जहां भी भागवत कथा हो उसका श्रवण करना चाहिए। इससे हृदय पवित्र होता है और मन में अच्छे विचार आते हैं। भक्ति एक ऐसी सीढ़ी है जिसपर चढ़कर मानव प्रभु तक पहुंच सकता है, लेकिन इसके लिए सच्ची भक्ति और धैर्य की आवश्यकता होती है। ईश्वर की कृपा जिनपर होती है उन्हीं को शांति मिलती है। इस अवसर पर श्रवण बाजोरिया, ओम प्रकाश कानोडिया, चांद झुनझुनवाला, संतोष अग्रवाल सहित कई श्रद्धालु उपस्थित थे।

प्रभु की भक्ति से मिलेगी शांति

लोग अशांत इसलिए हैं कि उनकी इच्छाएं अनंत हैं। एक इच्छा पूरी होते ही दूसरे के पीछे भागने लगते हैं। अगर हम भक्ति के तरफ ध्यान देंगे तो सारी इच्छाएं उसी में समाहित हो जाएंगी। गोशाला परिसर में आयोजित भागवत कथा के दौरान कृष्णा प्रिया ने कहीं।

उन्होंने कहा कि ईश्वर की भक्ति के सामने दुख का पता नहीं चलता। हर कार्य आसानी से होता है। संतों को केवल प्रभु की भक्ति ही दिखाई देती है, उसी में वे लीन रहते हैं। उन्होंने कहा कि गोकुल की गलियों में बालक कृष्ण को कौन कह सकता है कि वह परमात्मा हैं। मानव परमात्मा को अपनी बुद्धि से समझना और देखना चाहता है, जो संभव नहीं है। ईश्वर को प्राप्त करने के लिए निष्ठा और सच्ची भक्ति चाहिए। जगतगुरु सेवा समिति द्वारा गोशाला प्रबंध कमेटी को गाय दी गई। इस अवसर पर उपमहापौर राजेश वर्मा, गिरधारी केजरीवाल, श्रवण बाजोरिया, चांद झुनझुनवाला, ओम प्रकाश कनोडिया सहित कई श्रद्धालु उपस्थित थे।

पर्यावरण बचाएं, जीवन होगा सुखमय

पर्यावरण को सुरक्षित रखना आवश्यक है। अगर सुखमय जीवन चाहते हैं तो पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को जागरुक करें और खुद भी इसके प्रति समर्पित हो। शनिवार को देवीबाबू धर्मशाला में आयोजित भागवत कथा के दौरान पंडित शिवम विष्णु पाठक ने कही।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण की चिंता सरकार भी कर रही है, लेकिन केवल सरकार की चिंता करने और कार्यक्रम चलाने से पर्यावरण सुरक्षित नहीं रह सकता। उन्होंने कहा कि भागवत कथा सुनने मात्र से पाप नष्ट होते हैं। जीवन में मानव सुख और शांति का अनुभव करता है। धर्म के बिना मानव पशु के समान है। इस अवसर पर संजय सिंघानिया, नरेश पोद्दार, अमित ढ़ानढ़ानिया सहित कई श्रद्धालु उपस्थित थे। विधायक अजीत शर्मा भी वहां पहुंचे थे।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस