Move to Jagran APP

बिहार में बड़े पैमाने पर तैयार होगा वस्त्र, भागलपुर समेत इन चार शहरों में बनेगा मेगा क्लस्टर

बिहार में बड़े पैमाने पर वस्‍त्र तैयार होगा। इसके लिए भागलपुर समेत चार शहरों में मेगा क्‍लस्‍टर बनाया जाएगा। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। मेगा क्‍लस्‍टर के निर्माण हो जाने से बुनकरों को कई तरह की सुविधाओं का...!

By Abhishek KumarEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 09:32 PM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 09:32 PM (IST)
बिहार में बड़े पैमाने पर तैयार होगा वस्त्र, भागलपुर समेत इन चार शहरों में बनेगा मेगा क्लस्टर
बिहार में बड़े पैमाने पर वस्‍त्र तैयार होगा। सांकेतिक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। सिल्क के लिए मशहूर भागलपुर शहर को वस्त्र उत्पादक के रूप में देश दुनिया में अलग पहचान मिलेगी। वस्त्र निर्माण मंत्रालय भारत सरकार और राज्य सरकार के सहयोग से भागलपुर में मेगा क्लस्टर बनाया जाएगा।

prime article banner

पटना, नालंदा और नवादा को भी वस्त्र उत्पादक के रूप में नई पहचान दिलाई जाएगी।

भागलपुर में सात और बांका जिला में तीन क्लस्टर पहले से हैं। हाल ही में जिला से लोदीपुर को नया क्लस्टर बनाने का प्रस्ताव भेजा गया था। लोदीपुर में खुलने वाले क्लस्टर से 205 बुनकरों को जोड़ा गया था। वस्त्र निर्माण मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। अब वस्त्र निर्माण मंत्रालय ने छोटे-छोटे क्लस्टर की जगह मेगा क्लस्टर बनाने के निर्देश दिए हैं। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक ने कहा कि भागलपुर में मेगा क्लस्टर का निर्माण कराया जाएगा। जिसमें कम से कम दो हजार बुनकरों को जोड़ा जाएगा।

- 2000 बुनकरों को मेगा क्लस्टर से जोड़ा जाएगा

- 45 दिवसीय दिया जाएगा प्रशिक्षण, बनाया जाएगा कर्मशाला

मेगा क्लस्टर में मिलेंगी यह-यह सुविधाएं

मेगा क्लस्टर से जुडऩे वाले बुनकरों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए 45 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। बुनकरों को प्रशिक्षित करने के लिए चार से पांच लूम खरीदे जाएंगे। प्रशिक्षण के बाद जिन बुनकरों के पास अपना लूम नहीं होगा, उन्हें लूम खरीदने में सहायता दी जाएगी। वहीं, जिनके पास लूम उपलब्ध है, उनके आधुनिकीकरण के लिए जकात और डोभी उपलब्ध कराए जाएंगे। बुनकरों की सुविधा के लिए कर्मशाला बनाए जाएंगे। जहां बुनकर धागे का निर्माण करेंगे। मेगा क्लस्टर में सामान्य सुविधा केंद्र (सीएफसी) खोले जाएंगे।

जिला उद्योग केंद्र करेगी बुनकरों का सर्वे

मेगा क्लस्टर निर्माण में जिला उद्योग केंद्र को नोडल एजेंसी बनाया गया है। जिला उद्योग केंद्र सर्वे कर बुनकरों का चयन करेगी। पहले क्लस्टर निर्माण के लिए अलग से एजेंसी का चयन किया जाता था।

भागलपुर में सात और बांका में तीन क्लस्टर कार्यरत हैं। पहले सभी क्लस्टर में कामन फेसिलेटेड सेंटर खोलने का निर्णय लिया गया था। अब वस्त्र निर्माण मंत्रालय ने मेगा क्लस्टर बनाने का निर्देश दिया है। मेगा क्लस्टर में जहां बुनकरों को सभी सुविधा मिलेंगी। वहीं, उनके उत्पाद के लिए बाजार भी उपलब्ध कराए जाएंगे। मेगा क्लस्टर में सीएफसी भी खोले जाएंगे। -रामशरण राम, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र भागलपुर  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.