Move to Jagran APP

निगरानी विभाग को नियोजन फोल्डर जमा नहीं करने वाले शिक्षकों का नाम होगा सार्वजनिक, जमुई में एनआइसी की बेवसाइट पर नाम अपलोड करने की कवायद शुरु

फोल्डर जमा नहीं करने वाले शिक्षकों पर जल्द कार्रवाई होगी। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। इनका नाम जिले के एनआइसी के बेवसाइट पर प्रदर्शित होगा। नाम अपलोड करने को लेकर कवायद शुरु कर दी गई है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 03:56 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 03:56 PM (IST)
निगरानी विभाग को नियोजन फोल्डर जमा नहीं करने वाले शिक्षकों का नाम होगा सार्वजनिक, जमुई में एनआइसी की बेवसाइट पर नाम अपलोड करने की कवायद शुरु
फोल्डर जमा नहीं करने वाले शिक्षकों पर जल्द कार्रवाई होगी।

संवाद सहयोगी, जमुई। निगरानी विभाग को नियोजन संबंधी फोल्डर जमा नहीं करने वाले शिक्षकों का नाम सार्वजनिक किया जाएगा। इनका नाम जिले के एनआइसी के बेवसाइट पर प्रदर्शित होगा। नाम अपलोड करने को लेकर कवायद शुरु कर दी गई है। प्राथमिक शिक्षा पटना के निदेशक ने ऐसे शिक्षकों का नाम एनआइसी वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। इसके बाद शिक्षा विभाग के स्थापना डीपीओ अश्वनी कुमार ने इस कार्य के लिए पांच शिक्षक व कर्मी को प्रतिनियुक्त किया है। साथ ही प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं सूची बनाने में प्रतिनियुक्त कर्मी को डाटा अपलोड में प्रतिनियुक्त कर्मी से संपर्क कर संपूर्ण डाटा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। बेवसाइट पर नाम अपलोड होने के बाद सामान्य लोगों को भी ऐसे शिक्षकों की जानकारी सहजता से मिल पाएगी। यहां जान लें कि शिक्षक नियोजन में फर्जी प्रमाण पत्र पर नियोजित होने की शिकायत के बाद निगरानी विभाग द्वारा बहाली प्रक्रिया व प्रमाण पत्र की जांच शुरु हुई थी।

loksabha election banner

2465 शिक्षकों का जमा नहीं हुआ है फोल्डर

जिले के विभिन्न प्रखंड में कार्यरत 2465 शिक्षकों का नियोजन संबंधी फोल्डर जमा नहीं हुआ है। नतीजतन इनके प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेज की जांच निगरानी विभाग द्वारा नहीं किया जा सका है। निगरानी विभाग द्वारा बार-बार इन शिक्षकों की फोल्डर की मांग शिक्षा विभाग से की जा रही थी।

चकाई के सबसे अधिक व लक्ष्मीपुर के सबसे कम हैं शिक्षक

चकाई के सबसे अधिक शिक्षकों ने नियोजन फोल्डर जमा नहीं किया है जबकि लक्ष्मीपुर में ऐसे शिक्षकों की संख्या सबसे कम है। चकाई में 565 शिक्षकों ने फोल्डर जमा नहीं किया जबकि लक्ष्मीपुर में 20 शिक्षकों ने।

सोमवार तक करना है अपलोड

ऐसे शिक्षकों का नाम 31 मई यानि सोमवार तक अपलोड किया जाना है। इसके लिए डीपीओ स्थापना ने पांच कर्मी को प्रतिनियुक्त किया है। सीआरसी रङ्क्षवद्र प्रसाद को जमुई व अलीगंज, शिक्षक राणा शक्ति कुमार ङ्क्षसह को बरहट, सोनो व गिद्धौर, लेखापाल राजेश कुमार को लक्ष्मीपुर व चकाई, लेखापाल मृत्युंजय कुमार को सिकंदरा व झाझा तथा लेखापाल नरेंद्र कुमार को खैरा प्रखंड के ऐसे शिक्षकों का नाम वेबसाइट पर अपलोड करने की जिम्मेवारी दी गई है।

संबंधित प्रखंड बीईओ या सूची बनाने में प्रतिनियुक्त कर्मी को डाटा अपलोड के लिए प्रतिनियुक्त कर्मी को डाटा उपलब्ध कराते हुए सहयोग करना है अन्यथा की जबावदेही उनकी होगी। एक जून को बीईओ द्वारा शून्य प्रतिवेदन स्थापना कार्यालय में समर्पित किया जाना है ताकि उसे निदेशालय भेजा जा सके।

अश्वनी कुमार, डीपीओ, स्थापना, जमुई।

फोल्डर जमा नहीं करने वाले शिक्षकों की संख्या प्रखंडवार

प्रखंड-----------संख्या

जमुई-----------27

अलीगंज-------410

बरहट---------248

सोनो-----------145

गिद्धौर---------31

लक्ष्मीपुर-------20

चकाई--------565

सिकंदरा-----397

झाझा-------107

खैरा--------515


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.