Move to Jagran APP

प्रखंडों में टीबी मरीजों की नहीं हो रही जांच

वास्थ्य विभाग का स्पष्ट निर्देश है कि कोरोना की वजह से टीबी की जांच बंद नहीं होनी चाहिए लेकिन जिले में टीबी मरीजों की खोज और जांच बंद है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 01:43 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 06:17 AM (IST)
प्रखंडों में टीबी मरीजों की नहीं हो रही जांच
प्रखंडों में टीबी मरीजों की नहीं हो रही जांच

भागलपुर। स्वास्थ्य विभाग का स्पष्ट निर्देश है कि कोरोना की वजह से टीबी की जांच बंद नहीं होनी चाहिए, लेकिन जिले में टीबी मरीजों की खोज और जांच बंद है। इससे टीबी मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने की आशंका है। साथ ही जिन टीबी मरीजों का इलाज नहीं हो रहा है, वे स्वस्थ लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इससे डॉक्टर भी इंकार नहीं करते हैं।

loksabha election banner

दो हजार मरीजों की नहीं हुई जांच : प्रखंडों में प्रतिमाह तकरीबन दो हजार नए मरीजों की खोज कर इलाज किया जाता है। अप्रैल और मई में नए टीबी मरीजों की खोज और जांच नहीं की गई है।

जिन प्रखंडों टीबी की जांच बंद है, उसकी रिपोर्ट जिला यक्ष्मा कार्यालय द्वारा पटना और दिल्ली भेजी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक जगदीशपुर, कहलगांव, नवगछिया, गोपालपुर, बिहपुर, खरीक, नारायणपुर, सबौर, गोराडीह, शाहकुंड और शिवनारायणपुर के सेंटरों में टीबी जांच बंद है। पीरपैंती, सुलतानगंज, इस्माइलपुर और नाथनगर प्रखंड में टीबी मरीजों की जांच की संख्या काफी कम है।

रिपोर्ट में इस बात की भी जानकारी दी गई है कि कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए टेक्नीशियनों को ड्यूटी दी गई है। साथ ही सीबी नट मशीन भी जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दी गई है, ताकि कोरोना संक्रमितों के सैंपल की जांच की जा सके। इसलिए टीबी मरीजों की खोज और जांच प्रभावित है। मरीजों की खोज का लक्ष्य भी नहीं हुआ पूरा

वर्ष लक्ष्य उपलब्धि

2017 4000 3202

2018 5200 4164

2019 6100 5123

2020 6400 1574 (मई तक) कोट :

जिला में टीबी मरीजों की जांच प्रभावित नहीं हुई है। सीबी नट उपकरण जेएलएनएमसीएच भेजा गया है, माइकोस्कोप से जांच की जा रही है।

डॉ. दीनानाथ, प्रभारी, जिला यक्ष्मा कार्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.