Move to Jagran APP

टीबी संक्रामक बीमारी है, रोगी के संपर्क से रहें दूर... जानिए चिकित्सक ने और क्या दी सलाह

डॉ. अमित दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न पहर में पाठकों के सवालों का जवाब दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने बताया कि टीबी संक्रामक बीमारी है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 03:32 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 07:24 PM (IST)
टीबी संक्रामक बीमारी है, रोगी के संपर्क से रहें दूर... जानिए चिकित्सक ने और क्या दी सलाह
टीबी संक्रामक बीमारी है, रोगी के संपर्क से रहें दूर... जानिए चिकित्सक ने और क्या दी सलाह

भागलपुर [जेएनएन]। जेएलएनएमसीएच टीबी एंड चेस्ट विभाग में पदस्थापित चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अमित आनंद ने कहा कि टीबी मरीजों के संपर्क में आने से स्वस्थ व्यक्ति भी उसकी चपेट में आ जाता है। लंबे समय तक सिगरेट और बीड़ी का सेवन करने से फेफड़े कमजोर हो जाते हैं। प्रतिरक्षण शक्ति कम होने की वजह से व्यक्ति वह टीबी से ग्रसित हो जाता है। यदि एक माह से सुखी खांसी हो रही हो, बलगम नहीं निकलता हो तो जांच करा लेनी चाहिए। यह भी टीबी होने का एक लक्षण है।

loksabha election banner

डॉ. अमित दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न पहर में पाठकों के सवालों का जवाब दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने बताया कि टीबी संक्रामक बीमारी है। यह उन लोगों को ज्यादा होती है जिनके घर नाले के बगल में हैं। साथ ही एक कमरे में सात से ज्यादा लोग रहते हैं। यही वजह है कि ज्यादातर स्लम क्षेत्रों के लोग ही टीबी से ग्रसित होते हैं। टीबी होने के लक्षणों में दो सप्ताह से ज्यादा दिनों तक खांसी होना, बलगम के साथ खून आना, बुखार होना, रात में पसीना आना, वजन घटना आदि शामिल हैं। जो व्यक्ति एचआइवी से ग्रसित है उसे टीबी होता है।

छींकने या खांसी होने पर एक साथ तकरीबन 40 हजार टीबी के बैक्टीरिया निकलते हैं जो हवा के जरिए फैलते हैं। अगर वैक्टीरिया सांस के जरिए किसी मानव के अंदर प्रवेश करता है तो वह भी टीबी से ग्रसित होता है। यानि एक साथ वैक्टीरिया कई लोगों को टीबी से ग्रसित कर सकता है। अत: टीबी मरीज को खांसने वक्त मास्क या रुमाल नाक पर रखना चाहिए। ताकि बैक्टीरिया हवा में नहीं फैले। बलगम को सुरक्षित स्थान में फेंक कर उसपर मिट्टी डाल देनी चाहिए। अगर गर्दन में गांठ है तो उसकी जांच करानी चाहिए, क्योंकि टीबी होने से भी गांठ होती है। टीबी मरीज को लगातार छह माह तक दवा खानी होती है। बीच में छोडऩे पर एमडीआर टीबी हो जाता है वो साधारण टीबी से ज्यादा खतरनाक है। सरकारी अस्पतालों में टीबी की जांच और दवा निश्शुल्क मिलती है।

प्रश्न : आठ वर्ष की बहन है, टीबी की दवा खाई थी, अभी भी खांसी हो रही है।

किशन, अठगामा

हो सकता है बीच में दवा खानी छोड़ दी हो। अस्पताल में आकर जांच करवा लें।

प्रश्न : टीबी होने का लक्षण व उपचार क्या हैं।

कंपनी कुमार मंडल, इस्माइलपुर

उत्तर : दो सप्ताह से ज्यादा दिनों तक खांसी होना, बुखार होना, बलगम के साथ खून आना, वजन घटना आदि लक्षणों में शामिल है।

प्रश्न : कई दिनों से सिर में चक्कर आ रहा है।

मंटू साह, पीरपैंती

बीपी या कान की समस्या भी हो सकती है। मधुमेह कम होने या गर्दन में दर्द होने से भी चक्कर आता है। अस्पताल में जांच करवा लें।

प्रश्न : गैस की दवा खाने के बाद भी पेट में जलन और चूभन हो रही है।

मो. वसी अहमद, इस्लामनगर

मिर्च मसालायुक्त भोजन नहीं करें। कुछ दिनों तक मांस-मछली भी खाना छोड़ दें। सुपाच्य भोजन करें और टहलें। अल्ट्रासाउंड करवाने से बीमारी की जानकारी मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.