भागलपुर। आइआइटी का पर्याय बन चुकी कोचिंग संस्था सुपर 30 ने अब अपना आकार बड़ा करने का ऐलान किया है। सुपर 30 में अब सिर्फ 30 बच्चों का ही चयन नहीं होगा, बल्कि देश भर से और भी बच्चे पर्याप्त संख्या में इस अनोखी कोचिंग संस्था का हिस्सा बनेंगे। अगले वर्ष आइआइटी लिए सुपर 30 आगामी 2 जुलाई को प्रवेश परीक्षा भागलपुर में आयोजित करने जा रहा है। यह जानकारी सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने दी है।

उन्होंने बताया कि अब समय आ गया है कि सुपर 30 की सफलता का दायरा बढ़ाया जाए। देश के ज्यादा से ज्यादा होनहार जो अभाव के कारण अपने सपनों को साकार नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए सुपर 30 ने अपना हाथ आगे बढ़ाया है। आनंद कहा कि अब सुपर 30 में बच्चों की संख्या 30 से ज्यादा बढ़ाई जाएगी। खास बात यह है कि इस बार 10वीं कक्षा पास के छात्र भी सुपर 30 के आगन का हिस्सा बन सकेंगे। यह बच्चे 2019 में आइआइटी प्रवेश परीक्षा के लिए सुपर 30 की देखरेख में तैयारी करेंगे।

इस प्रवेश के लिए आवेदन-पत्र करतार कोचिंग सेंटर, रेडक्रॉस रोड, आदमपुर से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र सुपर 30 की वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

मालूम हो कि आनंद कुमार की अनोखी कोचिंग संस्था सुपर 30 देखते-देखते 15वें वर्ष में पहुंच चुकी है और अभी तक इस संस्था से 450 बच्चों में से कुल 396 बच्चों ने आइआइटी में प्रवेश पाया है। इस वर्ष आए परिणामों पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए गणितज्ञ आनंद कुमार ने बताया कि यह बच्चों के निरंतर मेहनत का नतीजा है कि उन्होंने आइआइटी प्रवेश में सफलता हासिल की है। अब समय आ गया है, जब सुपर 30 के आकार को बड़ा किया जाए। आनंद ने कहा कि वे देश के अलग-अलग हिस्सों में इसके लिए टेस्ट आयोजित करेंगे और इसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप