Move to Jagran APP

खुले नल में टोटी लगा छह वर्षो से जल बचत में लगे है सुजीत

सुजीत अब जल बचत के लिए बच्चों को भी प्रेरित कर रहे हैं। वे निजी और सरकारी स्कूलों में खुले टोटी से बहते जल के पास बच्चों को एकत्रित कर वे नौनिहालों को बताते हैं कि जल ही जीवन है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 01:35 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 01:35 PM (IST)
खुले नल में टोटी लगा छह वर्षो से जल बचत में लगे है सुजीत
खुले नल में टोटी लगा छह वर्षो से जल बचत में लगे है सुजीत

भागलपुर [अमरेन्द्र कुमार तिवारी]। बीते छह वर्षो से खुले नल में टोटी लगाकर जल बचत में लगे हैं सबौर छोटी हाट निवासी सुजीत झा। खुली टोली से लगातार पानी बहते नल पर सुजीत की नजर पड़ जाए तो उन्हें चैन नहीं मिलता है। वे प्लास्टिक की ही सही उसमें जैसे भी हो जहां से हो तुरंत टोटी लगाने का काम करते हैं। यह उनके जिंदगी में शुमार हो गया है। वे खुले नल में टोटी लगाने वक्त आसपास के दो-चार लोगों को जमा भी कर लेते हैं और उन्हें पानी का मोल भी बताते हैं। वे लोगों को कहते हैं जल ही जीवन है इसे कतई बर्बाद नहीं होने देना चाहिए। इसे बचाकर रखना हम सब की जिम्मेदारी है। अब तक करीब दो हजार टोटी में वे खुद अपने पैसे से नल लगाने का काम कर चुके हैं। 

loksabha election banner

नौनिहालों को पढ़ा रहे हैं जल बचत का पाठ

सामाजिक सरोकार से गहरा नाता रखने वाले सुजीत अब जल बचत के लिए बच्चों को भी प्रेरित कर रहे हैं। वे निजी और सरकारी स्कूलों में खुले टोटी से बहते जल के पास बच्चों को एकत्रित कर वे नौनिहालों को बताते हैं कि जल ही जीवन है। इसीलिए समझे पानी का मोल। इसके बिना इस धरती पर हम मानव क्या किसी भी सजीव प्राणी की कल्पना नहीं की जा सकती है। पास पड़ोस के अलावा कहीं भी सुजीत को जल का दोहन करने वाले मिल जाएं वे उन्हें पहले समझाने का प्रयास करते हैं।

नहीं समझने की स्थिति में वे उनसे उलझ भी जाते हैं। कानूनी कार्रवाई तक की धमकी तक दे देते हैं। जिनकी टंकी भर जाने के बाद भी उसके टोटी से लगातार पानी गिरते रहता है, चुपके से सुजीत ऐसे लोगों को खिलाफ स्थानीय प्रशासन को जल की बर्बादी करने का आरोप लगा शिकायत तक कर देते हैं। जल बचत के पुनीत कार्य को सुजीत ने अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल कर लिया है। इस कार्य के लिए वे अपने घर-परिवार, संगे-संबंधियों एवं बच्चों को प्रेरित करते रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.