Move to Jagran APP

सवारी वाहन खरीदने के लिए मिलेगी एक लाख रुपये की सब्सिडी

जल्द ही सभी पंचायत परिवहन व्यवस्था के माध्यम से प्रखंड से जुड़ जाएंगे। गाड़ी खरीदने के लिए सरकार एक लाख रुपये की सब्सिडी देगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 04:11 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 04:11 PM (IST)
सवारी वाहन खरीदने के लिए मिलेगी एक लाख रुपये की सब्सिडी
सवारी वाहन खरीदने के लिए मिलेगी एक लाख रुपये की सब्सिडी

भागलपुर (जेएनएम)। जल्द ही सभी पंचायत परिवहन व्यवस्था के माध्यम से प्रखंड से जुड़ जाएंगे। गाड़ी खरीदने के लिए सरकार एक लाख रुपये की सब्सिडी देगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 27 सितंबर से होगा। पंचायत के पांच लोगों का चयन होगा। तीन लोग अनुसूचित जाति-जन जाति और दो लोग अत्यंत पिछड़ा वर्ग के होंगे। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (एमएमजीपीवाइ) को लेकर बुधवार को अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी और बीडीओ की बैठक हुई।

loksabha election banner

इस योजना के तहत सुदूर क्षेत्र के लोगों को परिवहन के माध्यम से प्रखंड मुख्यालय से जोड़ना है। यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ड्रीम योजना है। 15 अगस्त को मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा की थी। एक माह बाद ही इस पर काम शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री इसके माध्यम से गांव-गांव तक परिवहन व्यवस्था करना चाह रहे हैं। इसके पूर्व सभी पंचायतों को सड़क के माध्यम से प्रखंड को जोड़ा गया है। अब परिवहन व्यवस्था से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इस पर सरकार 421 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि वाहन खरीदने वाले लाभुक के लिए 27 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। प्रखंड विकास पदाधिकारी आवेदन की जांच करेंगे। इसके बाद अनुमंडल स्तर पर बनी चयन समिति लाभुक का नाम फाइनल करेगा। चयनित लाभुक चार सीटर से लेकर दस सीटर तक वाहन खरीद सकेंगे। लाभुक का चयन दिसंबर तक फाइनल हो जाएगा। हर पंचायत से पांच लाभुकों का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिनके पास वाहन चलाने की अनुमति मिली हुई है, उसे ही यह सुविधा प्रदान की जाएगी। इससे एक पंचायत के कई लोगों को रोजगार भी मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.