Move to Jagran APP

SBI : अब घर बैठे पाए ऋण, नहीं जाना होगा बैंक

SBI देश की अग्रणी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों के लिए लाया खास उत्पाद। 25 हजार से लेकर आठ लाख का ऋण ले सकते है। 90 फीसद तक मूलधन और ब्याज में मिलेगी छूट। इस योजना से बैक उपभोक्‍ताओं को काफी राहत मिलेगा।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 08:32 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 08:32 AM (IST)
SBI : अब घर बैठे पाए ऋण, नहीं जाना होगा बैंक
SBI : भारतीय स्‍टेट बैंक ने अपने उपभोक्‍ताओं को राहत दी है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। आप कोई कारोबार शुरू करना चाह रहे हैं और पैसे नहीं है तो स्टेट बैंक के नए उत्पाद (स्कीम) पीएपीएल का लाभ लें। इस स्कीम से घर बैठे 25 हजार से आठ लाख तक आसानी से ऋण ले सकते हैं। इसके लिए बैंक जाने की जरूरत भी नहीं होगी। प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन (पीएपीएल) अंतर्गत घर बैठ मोबाइल की सहायता से पर्सनल ऋण का फायदा ले सकते हैं। सिर्फ आपका खाता बैंक में होना चाहिए, पहचान संबंधित दस्तावेज ही देना होगा।

loksabha election banner

दरअसल, कोरोना और लॉकडाउन में खासकर गरीब और मध्यमवर्गीय लोगों को बेरोजगार होकर घर बैठे हैं। हजारों की संख्या में बाहर रोजगार कर रहे लोग भी अपने घर आ गए हैं। लोगों को रोजगार मुहैया कराने और स्वाबलंबन करने के उद्देश्य से स्टेट बैंक ने इस तरह का स्कीम लाया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के उप महाप्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि बैंक कोरोना से बचाव के सभी मानकों को ध्यान में रख ग्राहकों की आॢथक जरूरतों को पूरा कर रहा है। सरकारी क्षेत्र का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक स्टेट बैंक ग्राहकों के साथ खड़ा रहा है। बैंक के इस उत्पाद से घर बैठे ग्राहकों की आर्थिक जरूरतों को पूरा होगा।

एटीएम क्लोनिंग से मिलेगी निजात

एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर धोखाधड़ी का मामला भी आए दिन सामने आता है। अब इस पर लगाम लगाने के लिए बैंक ने नया तरीका अपनाया है। यूनो एप के जरिए बिना कार्ड के भी लोग खाते से राशि का लेनदेन कर सकते हैं। बैंक का कहना है कि सुरक्षित एटीएम ट्रांजेक्शन प्रोवाइड कराने में एसबीआइ एक कदम आगे है और हाई सिक्यूरिटी दे रहा है। एटीएम कार्ड के एसबीआइ योनो एप के जरिए खाते से पैसे निकालने की सुविधा शुरू की है। योनो एप के माध्यम से स्टेट बैंक की सभी सुविधाएं ग्राहकों की मुट्ठी में रहेगी। इस एप को सरक्षित माध्यम से डाउनलोड कर अकाउंट को रजिस्टर को सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

31 जनवरी तक ऋण धारकों के लिए खास ऑफर

ऋण नहीं चुकाने वाले ऐसे लोगों के लिए बैंक ने ऋण समाधान योजना स्कीम भी लांच किया गया है। इसमें किसानों को मूलधन और ब्याज पर 90 फीसद तक छूट मिलेगी। बैंक के इस स्कीम से काफी हद तक राहत मिलेगी। यह सुविधा नन परफार्मेंस एसेट (एनपीए) में आने वाले ऋण धारकों यह सुविधा भी दी जाएगी, लेकिन बैंक ने इसके लिए श्रेणी तय किया है। ऐसे लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। स्टेट बैंक की ओर से ब्याज के अलावा मूलराशि में भी छूट दिये जाने का इस तरह स्कीम पहली बार लाया गया है।

12 रुपये वार्षिक भुगतान पर दो लाख का कवर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का प्रधानमंत्री जन सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाइ) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भी गरीब और मध्यवर्गीय के लिए बड़ा महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाइ) योजना के अंतर्गत महज 12 रुपये वाॢषक राशि देने पर बैंक दो लाख का दुर्घटना कवर करेगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाइ) के अंतर्गत मात्र 330 रुपये वाॢषक भुगतान पर दो लाख का सामान्य कवर मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.