Move to Jagran APP

SSC exam in Bhagalpur: सवाल में आया 'कोरोना', डर गया जवाब, जानिए क्या है पूरा मामला

भागलपुर शहर में आयोजित एससीसी की परीक्षा में कोरोना से संबंधित प्रश्न भी पूछे गए थे। इसके अलावा परीक्षा में हिंदी व्याकरण से पूछे गए कई सवालों में अभ्यर्थी उलझते नजर आए। यहां दोनों पालियों में 553 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 10:17 AM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 10:17 AM (IST)
SSC exam in Bhagalpur:  सवाल में आया 'कोरोना', डर गया जवाब, जानिए क्या है पूरा मामला
भागलपुर में एसएससी की परक्षा देकर बाहर निकलते छात्र।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना संक्रमण का खौफ अभी भी बरकरार है। संक्रामक बीमारी के रूप में जाना जाने वाला यह वाइरस अब प्रश्न के रूप में भी डराने लगा है। दहशत ऐसी कि कोरोना के सवाल से जवाब भी डर गया। दरअसल, शहर के 10 केंद्रों पर कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (एससीसी) शुक्रवार को आयोजित हुई, जिसमें कोरोना और हिंदी व्याकरण से संबंधित कई प्रश्न पूछे गए।

loksabha election banner

नोडल पदाधिकारी चंदन कुमार ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण रही। सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न में कई सवाल ऐसे भी थे, जिसके जवाब देने में अभ्यथियों को परेशानी हुई। हालांकि ज्यादातर विद्याार्थियों ने सही जवाब दिए। पहली पाली में ङ्क्षहदी की परीक्षा हुई, इसमें व्याकरण से जिसकी लाठी उसकी भैंस, आंख दिखाना जैसे मुहावरे भी आए। आंसू और भारतीय का बहुवचन, सर्योदय का संधि विच्छेद जैसे प्रश्न ने अभ्यर्थियों को खूब छकाया। दूसरी पाली में सामान्य ज्ञान, गणित और रीजनिंग का पेपर था। दूसरे पाली में सामान्य ज्ञान के सवाल सरल और टेढ़े थे। एक सवाल कोरोना से भी जुड़ा था।

कोरोना संक्रमण भारत में सबसे पहले कहां आया था, इस प्रश्न का जवाब देने में कई अभ्यर्थियों के पसीने छूट गए। वहीं, लोहा का विशुद्ध अयस्क क्या है जैसे प्रश्न भी पूछे गए थे। 4482 परीक्षार्थियों को दोनों पालियों में शामिल होना था। पहली पाली में 4206 और दूसरी पाली में 4205 ही परीक्षा में शामिल हुए। पहली पाली में 276 और दूसरी पाली में 277 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। पहले पाली में ङ्क्षहदी व्याकरण से ज्यादा प्रश्न पूछे गए थे।

-एसएसी की मुख्य परीक्षा थी। दो वर्ष पहले हुई परीक्षा से इस बार सरल सवाल थे। कई प्रश्न का जवाब देने में परेशानी हुई। दोनों पेपर बढिय़ा रहे। -रमेश कुमार, परीक्षार्थी

-हिंदी और सामान्य ज्ञान के प्रश्न काफी सरल थे। पहली बार परीक्षा में शामिल हुआ। परीक्षा ठीक गई। अब कट ऑफ माक्र्स क्या होगा, इस पर निर्भर है। -अजय कुमार, दिव्यांग परीक्षार्थी।

-2014 में परीक्षा का फॉर्म भरा था, जबकि परीक्षा इस समय हुई है। व्याकरण से ज्यादातर सवाल कक्षा आठ से भी नीचे के थे। थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन सभी के जवाब दिए। -राहुल कुमार, परीक्षार्थी।

जंक्शन पहुंचे परीक्षार्थी, उमड़ी भीड़, रेल पुलिस ने संभाला मोर्चा

एसएससी की परीक्षा देने के बाद गया, मुंगेर, जहानाबाद, नवादा जिले से आए यात्री ट्रेन पकडऩे जंक्शन पहुंच गए। अचानक शाम स्टेशन पर उमड़ी परीक्षार्थियों की भीड़ की वजह से शारीरिक दूरी का भी खूब उल्लंघन हुआ। भीड़ बढऩे के कारण आरपीएफ और रेल पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा। सभी परीक्षार्थियों को कतारबद्ध कराकर प्लेटफॉर्म पर जाने दिया गया। साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी स्पेशल के कोचों में अचानक भीड़ बढ़ गई। इससे पहले से आरक्षण कराकर ट्रेन से सफर कर रहे यात्रियों को परेशानी हुई। सभी कोचों में शारीरिक दूरी का पालन नहीं दिखा। कोच से लेकर गलियारे और शौचालय तक भीड़ रही। इंटरसिटी के बाद किऊल और पटना के लिए दूसरी और ट्रेनें नहीं होने से कुछ परीक्षार्थी बस से रवाना हुए। वद्र्धमान पैसेंजर शाम में आई तो उससे भी परीक्षार्थी रवाना हुए। आरपीएफ इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा के कारण भीड़ होने की संभावना पहले से ही थी। इस कारण जवानों को अलर्ट किया गया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.