Move to Jagran APP

पूछताछ के लिए बीडीओ व अफसरों को दिल्ली बुलाएगी सीबीआइ

1900 करोड़ के सृजन घोटाले की जांच कर रही सीबीआइ ने सभी 23 मुकदमों को अपने हाथों में ले लिया है। सृजन घोटाले की प्राथमिकी भागलपुर के अलावा सहरसा और बांका में दर्ज हुई थी। पहले सीबीआइ ने 14 मामलों को लेकर दिल्ली और पटना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 11:46 AM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 11:46 AM (IST)
पूछताछ के लिए बीडीओ व अफसरों को दिल्ली बुलाएगी सीबीआइ
पूछताछ के लिए बीडीओ व अफसरों को दिल्ली बुलाएगी सीबीआइ

भागलपुर। 1900 करोड़ के सृजन घोटाले की जांच कर रही सीबीआइ ने सभी 23 मुकदमों को अपने हाथों में ले लिया है। सृजन घोटाले की प्राथमिकी भागलपुर के अलावा सहरसा और बांका में दर्ज हुई थी। पहले सीबीआइ ने 14 मामलों को लेकर दिल्ली और पटना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

loksabha election banner

दो दिन पूर्व शेष नौ मामले सीबीआइ ने अपने हाथ में ले लिया। अभी प्रखंडों में दर्ज आठ मुकदमों के अलावा नजारत के भी एक मामले ले लिए गए हैं। पहले के मामलों में जांच के दौरान सीबीआइ जिले में पदस्थापित रहे डीएम, डीडीसी, निदेशक लेखा प्रशासन और एनडीसी से पूछताछ कर चुकी है। अब नए मामलों में वह 2003 से 2008 तक तक पदस्थापित रहे बीडीओ से पूछताछ करेगी। प्रखंडों को सृजन में खाता खोलने का निर्देश वर्ष 2003 में दिया गया था। उस समय यहां डॉ. केपी रमैया डीएम थे। खाता बंद करने का आदेश 15 मार्च 2008 को पूर्व डीएम विपिन कुमार ने दिया गया था। हालांकि खाता बंद करने का आदेश देने के बाद भी कई प्रखंडों में खातों का संचालन जारी था। गत वर्ष जब सृजन घोटाला उजागर हुआ तब पता चला कि कई प्रखंडों ने आदेश का अनुपालन किया ही नहीं था। आनन-फानन में पूर्व डीएम ने तत्कालीन बीडीओ को निर्देश देकर खातों से राशि की निकासी कराकर लेनदेन बंद कराया।

सूत्र बताते हैं कि प्रखंडों में चल रही योजनाओं की राशि बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन बैंक में ही जमा हुई थी। दोनों बैंकों से राशि की अवैध निकासी होने का आरोप है। प्रखंडों के खातों की जांच हुई तो वहां राशि नहीं मिलने की जानकारी मिली। जगदीशपुर, कहलगांव, पीरपैंती, सन्हौला, शाहकुंड, बिहपुर, सबौर व गोराडीह प्रखंड ने अवैध निकासी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.