Move to Jagran APP

दुस्साहस : बाल सुधार गृह में अंधाधुंध फाय¨रग, फादर व बाल कैदी की मौत

फरार बाल कैदियों की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम, सुरक्षा में तैनात होमगार्ड के जवानों पर होगी कार्रवाई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 02:25 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 02:25 PM (IST)
दुस्साहस : बाल सुधार गृह में अंधाधुंध फाय¨रग, फादर व बाल कैदी की मौत
दुस्साहस : बाल सुधार गृह में अंधाधुंध फाय¨रग, फादर व बाल कैदी की मौत

पूर्णिया। पूर्णिया के बाल सुधार गृह में बुधवार शाम बाल कैदियों ने अंधाधुंध फाय¨रग कर एक बाल कैदी व हाउस फादर को मार डाला। इसके बाद गोलीबारी का फायदा उठाकर पांच बाल कैदी फरार हो गए। मृतक बाल कैदी पॉक्सो एक्ट में आरोपित था। वहीं भागने वाले कैदियों में तीन हत्या के प्रयास व दो आ‌र्म्स एक्ट के मामले में आरोपित बताए जाते हैं।

loksabha election banner

भागने वाले पांचों बाल कैदियों को किशोर न्याय परिषद के प्रधान दंडाधिकारी दिव्य प्रकाश ने बुधवार को ही शेखपुरा स्थित बाल सुधार गृह में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया था। घटना के समय बाल सुधार गृह के सुप¨रटेडेंट मौजूद नहीं थे। जानकारी के अनुसार पांचों बाल कैदी अचानक कमरे से बाहर निकले। इनमें से एक के हाथ में पिस्टल थी। उसने पहले हाउस फादर विजेंद्र कुमार को गले में गोली मार दी। कैदियों ने इसके बाद एक बाल कैदी की भी सिर में गोली मार दी। इसके बाद आरोपित गोली चलाते हुए मौके से फरार हो गए। रिमांड होम के एक कर्मी ने बताया कि मंगलवार को रिमांड होम में बच्चों की जांच हुई थी। इनमें एक बाल कैदी के पास से कोरेक्स की बोतल पकड़ाई थी। इसके बाद बाल कैदियों पर कड़ाई करते हुए उन्हें चेतावनी दी गई थी। सूत्रों के अनुसार मुखबिरी के आरोप में बाल कैदी की हत्या की गई। मंगलवार रात को उक्त बाल कैदी की पिटाई भी की गई थी। उसी की शिकायत पर बुधवार को किशोर न्याय परिषद के प्रधान न्यायिक दंडाधिकारी ने रिमांड होम पहुंचकर मामले की सुनवाई की। इसमें पांच कैदियों को दोषी पाया गया। इन कैदियों को शेखपुरा स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद उक्त पांचों बाल कैदियों में आक्रोश था। घटना के बाद रिमांड होम में सीजेएम एवं अन्य वरीय अधिकारियों ने पहुंचकर छानबीन की। अंदर पिस्तौल कैसे पहुंची, इसकी भी जांच पुलिस कर रही है। इस घटना में घायल दो बाल कैदियों का उपचार सदर अस्पताल में चल रहा है। पुलिस मामले की जांच में डॉग स्क्वायड का भी सहारा ले रही है। इधर, घटना की सूचना मिलते ही डीआइजी, डीएम एवं एसपी ने सदर अस्पताल पहुंचकर मामले की जांच की। डीएम-एसपी ने बताया कि घटना के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। इधर, देर शाम को सदर अस्पताल परिसर में मृतक बाल कैदी के परिजन ने जमकर हंगामा किया।

---

काला पैंट एवं लाल शर्ट में आए एक मुलाकाती ने पहुंचाए हथियार

बाल सुधार गृह के बच्चों ने घटना के बाद पुलिस को बताया कि बुधवार को दिन ढाई बजे फरार होने वाले पांच बाल कैदियों में से एक बाल कैदी से एक मुलाकाती मिलने आया था। उस मुलाकाती ने काले पैंट एलं लाल शर्ट पहन रखी थी। उसने एक पॉलिथीन में फरार होने वाले बाल कैदी को कुछ सामान दिए थे। इस तरह के किसी मुलाकाती का नाम व पता बाल सुधार गृह की पंजी में दर्ज नहीं है लेकिन पुलिस अब इस बात की जांच कर रही है कि कहीं उसी मुलाकाती ने तो हथियार बाल सुधार गृह के अंदर तक नहीं पहुंचाए।

फरार होने वाले एक बाल कैदी का छूटा मोबाइल

बाल सुधार गृह में घटी घटना ने बाल सुधार गृह की सुरक्षा व्यवस्था के दावों की पोल खोलकर रख दी है। घटना को अंजाम देकर भागने वाले पांच बाल कैदियों में से एक बाल कैदी का मोबाइल फोन बाल सुधार गृह में ही छूट गया है। पुलिस ने घटना के बाद उस मोबाइल फोन को जब्त कर लिया है। पुलिस अब इस बात की जांच कर रही है कि इस मोबाइल फोन का उपयोग किन लोगों से बात के लिए किया गया और कब से इस मोबाइल फोन का उपयोग किया जा रहा था। पुलिस इस मोबाइल फोन के सहारे हथियार पहुंचाने वाले की खोज में भी जुट गई है।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.