भागलपुर । बच्चे सोमवार को परिवार संग मस्ती करेंगे और पिकनिक मनाएंगे। इसकी तैयारी कई घरों में तब शुरू हुई जब स्कूलों ने गर्मी छुट्टी को तीन दिनों के लिए और बढ़ा दिया। इसके बाद बच्चों ने अपने माता-पिता पर पिकनिक मनाने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया। पिकनिक को लेकर कई घरों में खाने-पीने की सूची बना ली गई है। जगह तय कर लिया गया है।

दरअसल, 18 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय पिकनिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दोस्तों और परिवारों को एक साथ अच्छा समय बिताने का और खुशियां मनाने का दिन होता है। लोग इनडोर या आउटडोर पिकनिक की योजना बना चुके है और अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ इसके मजे लेने को तैयार हैं। इस पिकनिक दिवस पर बच्चों को लाड़-दुलार करें, उनके लिए लंच में कुछ खास बनाएं और उनके साथ खेलें। याद रखें कि बच्चों को अपने दैनिक कायरें से हटकर कुछ करना अच्छा लगता है और पिकनिक इसका एक अच्छा विकल्प है।

तो क्यों न इस अंतरराष्ट्रीय पिकनिक दिवस पर एक पिकनिक की योजना बनाएं और अपने सगे-संबंधियों, दोस्तों और अपने खास अपनों के साथ इसका भरपूर आनंद लें। खूब सारी मस्ती और मजा लें। पिकनिक का क्षेत्र, जहां लोगों का समूह आराम कर सकता है और हरे-भरे परिवेश में आनंद उठा सकता है।

इसका रखें ध्यान

-पिकनिक के लिए एक ऐसे स्थान का चयन करें जहां छाया हो जिससे धूप से बचा जा सके

-अत्यधिक गर्मी से थकान हो सकती है और आपके पिकनिक के आनंद में खलल पड़ सकती है।

-खाने-पीने की चीजें पर्याप्त मात्रा में रखें और तरल या तले-भुने खाद्य पदाथरें की तुलना में सूखे खाद्य पदाथरें को प्राथमिकता दें।

-एक प्लास्टिक बैग में एक गीला कपड़ा रखें। बच्चे खेलते समय प्राय: अपने हाथ गंदे कर लेते हैं। ऐसे में गीले कपड़े से पोछकर उनके हाथ साफ किए जा सकते हैं।

-अपने साथ डिस्पोजेबल कप और ग्लास ले जाएं तथा सभी कूड़े को प्लास्टिक के एक बैग में इकट्ठा कर कूड़ेदान में फेंकना याद रखें।

-पीने का पानी लेकर जाएं और यहां-वहां का अस्वच्छ पानी न पीएं। पिकनिक एक ऐसा टॉनिक है जो आपके तन और मन को नई ताजगी और स्फूर्ति से भर देता है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस