Move to Jagran APP

स्‍मार्ट सिटी भागलपुर : पटना में स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक आज, भागलपुर को नई योजनाओं की मिलेगी सौगात

स्‍मार्ट सिटी भागलपुर भागलपुर से प्रभारी नगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा सीएफओ कंपनी सचिव सीनियर मैनेजर के साथ टेक्निकल टीम पटना के लिए रवाना हो गई है। इस बैठक में स्मार्ट सिटी की नई योजना और कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 11:38 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 11:38 AM (IST)
स्‍मार्ट सिटी भागलपुर : पटना में स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक आज, भागलपुर को नई योजनाओं की मिलेगी सौगात
भागलपुर में स्‍मार्ट सिटी योजना पर होगा काम।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। स्‍मार्ट सिटी भागलपुर :  पटना में शुक्रवार नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर बतौर चेयरमैन पहली बार भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बैठक लेंगे। इसके लिए गुरुवार को भागलपुर से प्रभारी नगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा, सीएफओ, कंपनी सचिव, सीनियर मैनेजर के साथ टेक्निकल टीम पटना के लिए रवाना हो गई है। इस बैठक में स्मार्ट सिटी की नई योजना और कार्यों की समीक्षा की जाएगी। स्मार्ट सिटी की योजना से एरिया बेस्ड डवलपमेंट (एडीबी) क्षेत्र का विस्तार करने का प्रस्ताव परामर्शदात्री समिति के समक्ष रखा गया था। शहर के 18 से 23 वार्डों के 699 एकड़ क्षेत्र को शामिल किया गया था। अब वार्ड 25, 26, 27, 28, 29, 38 व वार्ड 10 को शामिल करने से 1141.87 एकड़ क्षेत्र बढ़ाया गया है। बोर्ड की स्वीकृति के बाद स्मार्ट सिटी के एडीबी क्षेत्र का कुल दायरा 1840 एकड़ हो जाएगा। इसके अलावा बैठक में 10 स्थानों पर बनेगा जन सुविधा केंद्र, चार स्थानों पर मल्टीलेवल पार्किंग, 15 स्थानों पर ई-टॉयलेट की सुविधा, 10 स्थान पर वेंडिंग जोन व स्लम बस्ती के विकास के साथ कुछ स्कूलों को स्मार्ट संसाधन उपलब्ध कराने आदि योजना पर चर्चा होगी। मायागंज अस्पताल के दो नंबर गेट के सामने 100 बेड का नाईट सेल्टर भवन निर्माण की बाधा को दूर किया जाएगा। साहेबगंज स्थित भैरवा तालाब व बूढ़ानाथ घाट के सुंदरीकरण कार्य पर अहम निर्णय लिया जाएगा। भैरवा तालाब को स्मार्ट सिटी की योजना विकसित करने के लिए डीपीआर तैयार करने की स्वीकृति बोर्ड से मिल जाएगी। यहां वाटर पार्क के साथ शहरवासी छोटे-छोटे नाव पर बैठ नौका विहार कर पाएंगे।

loksabha election banner

ग्रामीण विकास विभाग की बैठक आज से

ग्रामीण विकास विभाग की दो दिवसीय बैठक शुक्रवार व शनिवार को ज्ञान भवन पटना में होगी। बैठक में उप विकास आयुक्त, डीआरडीए निदेशक, मनरेगा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी हिस्सा लेंगे। इधर उप विकास आयुक्त ने जल-जीवन-हरियाली से संबंधित बैठक 13 फरवरी को बुलाई है।

मेयर ने पकड़ा जलकल शाखा में फर्जी विपत्र

नगर निगम के जलकल शाखा में दैनिक कर्मी को फर्जी तरीके से भुगतान करने का मामला मेयर सीमा साहा ने पकड़ा है। जनवरी माह के उपस्थिति विवरणी में मनोज कुमार तांती व काफिप अंसारी के नाम जलकल शाखा के समयपाल उमेश साह चार्ज मैन जवाहर तांती को फर्जी तरीके से भुगतान कराने की कवायद चल रही थी। मेयर के संज्ञान में आने पर कंप्यूटर ऑपरेटर से पूछताछ की तो सारी बातों से अवगत कराया। साथ ही ऐसी संभावना पर भी अपनी सहमती जता दी है। जलकल शाखा के उपस्थिति पंजी में कर्मियों की मिलीभगत से फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। इसके लिए जलकल शाखा के प्रभारी सौरभ सुमन से नवंबर से दिसंबर तक के कर्मियों के वेतन भुगतान की संचिका मांगी गई थी। लेकिन, उपलब्ध नहीं कराया गया। इसको लेकर मेयर ने शुक्रवार को डीएम और नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव को पत्र निखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.