Move to Jagran APP

Smart City Bhagalpur: रोड किनारे आज से डंप नहीं होगा कूड़ा, डंपिंग गाउंड तक जाने वाले रास्ते को किया गया दुरुस्त

भागलपुर में आज से रोड किनारे कूड़े का डंपिंग नहीं होगा। इसके लिए डंपिंग ग्राउंड तक जाने वाले रास्ते को दुरुस्त करा दिया गया है। स्वास्थ्य शाखा प्रभारी रेहान अहमद के साथ जोनल प्रभारी राकेश भारती की देखरेख में कूड़ा वाहनों की आवाजाही के लिए रास्ता बनाया गया।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 10:00 AM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 10:00 AM (IST)
Smart City Bhagalpur: रोड किनारे आज से डंप नहीं होगा कूड़ा, डंपिंग गाउंड तक जाने वाले रास्ते को किया गया दुरुस्त
भागलपुर में आज से रोड किनारे कूड़े का डंपिंग नहीं होगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। बाइपास मार्ग में कूड़ा गिराने को लेकर जिला स्तरीय अधिकारी के फटकार के बाद नगर निगम प्रशासन हरकत में आया। शहर के कूड़े को बायपास में फेकने को लेकर दैनिक जागरण ने शुक्रवार के संस्करण में सफाई व्यवस्था फेल, बाइपास फिर बन गया डंङ्क्षपग प्वाइंट खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसे लेकर नगर निगम सफाई व्यवस्था के सुधार में जुट गई।

loksabha election banner

डंपिंग ग्राउंड तक जाने के लिए तैयार किया गया है रास्ता

शुक्रवार को कनकैथी डंङ्क्षपग ग्राउंड में रास्ता तैयार करने तीन जेसीबी भेजा गया। जलजमाव वाले क्षेत्र को कूड़े से भरा गया। स्वास्थ्य शाखा प्रभारी रेहान अहमद के साथ जोनल प्रभारी राकेश भारती की देखरेख में कूड़ा वाहनों की आवाजाही के लिए रास्ता बनाया गया। रविवार से शहर का कूड़ा कंपेक्टर वाहन व हाईवा से पहुंचाया जाएगा। शाखा प्रभारी ने बताया कि नदी में डङ्क्षपग ग्राउंड उपलब्ध कराया गया है। इसे महमूदा धार में पानी आने के कारण वाहनों की आवाजाही की समस्या हो रही है। वहां कूड़े के समतलीकरण को लेकर तीन जेसीबी के साथ दो जोनल प्रभारी को भेजा है।

निगम ने जिला प्रशासन से मांगी मदद

शहरी क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट निस्तारण एवं कचरा प्रबंधन के लिए भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सर्वे कर डीपीआर तैयार किया है। नगर निगम के 51 वार्डों में 200 से 250 मीट्रिक टन कूड़ा उत्पन्न होता है। ठोस अपशिष्ट निस्तारण एवं कचरा प्रबंधन के लिए 20.57 एकड़ भूमि की आवश्यकता है। जिसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियमावली 2016 के प्रावधानों के अनुरूप वैज्ञानिक लैंडफिल एवं कंपोस्ट प्रस्सकरण इकाई का निर्माण किया जाना है।

नगर आयुक्त ने डीएम को लिखा है पत्र

निगम भागलपुर क्षेत्र में एक जगह 20.57 एकड़ भूमि रिक्त नहीं है। इस परियोजना में 92.00 करोड़ रुपये का अनुमानित खर्च किया जाना है। ठोस अपशिष्ट निस्तारण एवं प्रबंध हेतु 20.57 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने के लिए नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव ने डीएम से आग्रह किया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.