भागलपुर [जेएनएन]। मालदा मंडल के अब छोटे स्टेशन भी 'ए और बी' जैसे बड़े स्टेशनों को टक्कर देगा। मंडल ने छोटे स्टेशनों की हालत सुधारने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए आधा दर्जन स्टेशनों का चयन कर लिया गया है। रेलवे ने सुंदरीकरण योजना के तहत नौनीहाट स्टेशन से इसकी शुरुआत कर दी है। इन स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि होगी। फुट ओवर ब्रिज से लेकर एलइडी लाइट लगेंगे। दरअसल, इस बार आम बजट के साथ प्रस्तुत हुए रेल बजट में छोटे स्टेशनों का लुक बदलने राशि खर्च का प्रावधान किया गया था।

नाथनगर, अकबरनगर, मंदारहिल होंगे विकसित

सुंदरीकरण योजना के तहत रेल मंडल के नाथनगर, अकबरनगर, धरहरा, कल्याणपुर, मंदारहिल, बाराहाट, हंसडीहा जैसे छोटे स्टेशनों को डेवलप करना है। प्लेटफॉर्म और सुविधाएं बढऩे से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। वर्तमान में इन छोटे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म का हाल बेहाल है। इससे यात्रियों को काफी दिक्कत होती है।

 

एलइडी से लैस लगेंगे वेपर लाइट

जिन स्टेशनों को विकसित किया जाएगा। वहां एलइडी वाले वेपर लाइट भी लगेंगे। अभी छोटे स्टेशनों पर लाइटिंग की व्यवस्था बढिय़ा नहीं है। कई स्टेशनों के प्लेटफार्म पर पूरी तरह से लाइट ही नहीं है।

रेल विद्युतीकरण तार से प्लेटफॉर्म की लाइटों का कनेक्शन जोड़ा जाएगा।

स्टेशनों का हरियाली के लिए पौधे लगेंगे। प्लेटफॉर्म को दुरुस्त किया जाएगा। जरूरी सुविधाएं बढ़ेंगी। नौनीहाट स्टेशन का लुक बदल दिया गया है। जल्द ही इन स्टेशनों पर काम शुरू होगा। -पीके मिश्रा, प्रभारी डीआरएम, मालदा।

 

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप