Move to Jagran APP

मेस में घटिया भोजन मिलने पर भड़कीं एसएम कालेज की छात्राएं

एसएम कालेज परिसर स्थित ग‌र्ल्स हास्टल में रहने वाली छात्राओं के सब्र का बांध पिछले दो महीने के विरोध के बाद आखिरकार टूट गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 06:58 AM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 06:58 AM (IST)
मेस में घटिया भोजन मिलने पर भड़कीं एसएम कालेज की छात्राएं
मेस में घटिया भोजन मिलने पर भड़कीं एसएम कालेज की छात्राएं

भागलपुर। एसएम कालेज परिसर स्थित ग‌र्ल्स हास्टल में रहने वाली छात्राओं के सब्र का बांध पिछले दो माह के विरोध के बाद शनिवार को आखिरकार फूट पड़ा। छात्राएं मेस में घटिया खाना देने का विरोध करते हुए प्राचार्य डा. रमन सिन्हा से मिलने पहुंचीं। जब मिलने में देरी हुई तो छात्राएं प्राचार्य कक्ष के बाहर ही धरने पर बैठक गई। करीब दो घंटे तक वे लोग कक्ष के बाहर ही डटी रहीं। प्राचार्य ने छात्राओं को मेस के खाने की क्वालिटी सुधारने का आश्वासन दिया। छात्राओं ने कालेज प्रशासन को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी।

loksabha election banner

परोसा गया भोजन लेकर पहुंचीं प्राचार्य कक्ष, कहा चख लीजिए

छात्राओं ने अनोखा विरोध का रास्ता अख्तियार किया। करीब दो घंटे तक धरने पर बैठने के बाद जब उन लोगों को प्राचार्य ने वार्ता के लिए बुलाया तो सभी कक्ष में पहुंचीं। वहां छात्राओं ने खाने के बारे में शिकायत की। इसके बाद मेस का थाली में परोसा हुआ खाना प्राचार्य के टेबल पर रख दिया। छात्राओं ने प्राचार्य से अनुरोध किया कि वे खुद ही खाना खाकर उसकी क्वालिटी की जांच कर लें। वहां मौजूद अन्य शिक्षकों से भी छात्राओं ने खाना खाने को कहा, कितु कोई तैयार नहीं हुआ। छात्राओं का आरोप है कि खाना खाकर छात्राएं बीमार हो रही हैं। प्राचार्य के आश्वासन पर धरना खत्म किया।

पिछले दो माह से कर रही हैं शिकायत

हास्टल में रहने वाली छात्राओं ने बताया वे पिछले दो महीने से कालेज प्रशासन की लिखित शिकायत कर रही हैं, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। जब किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई तो वे आंदोलन के लिए बाध्य हुई हैं। छात्राओं ने कहा कि उन लोगों से 2010 रुपये प्रतिमाह खाने के लिए लिया जाता है, मगर हफ्ते में हरी सब्जियां नहीं के बराबर होती हैं। साथ ही हर दिन आलू की सब्जी दी जाती है। चावल का भी घटिया क्वालिटी देने का आरोप लगाया। साथ ही साफ-सफाई का भी ध्यान नहीं रखने की बात कही। मेस संचालक ने छात्राओं के आरोपों से इंकार किया है।

ये थी मौजूद

हास्टल में सभी विषय और कोर्सों में 50 से ज्यादा छात्राएं हैं। प्राचार्य से मिलने पहुंची छात्राओं में कोमल, इशा, विष्णु प्रिया, रितिका, दीक्षा सिंह, कोमल, तन्नू, नीतू, मौसम, सपना, रितिका, अंकिता, डाली, फणी, नैना, संजना, जानकी, साक्षी, साक्षी श्री, अप्सरा सिंह, शिक्षा सिंह, पम्मी, सुरभि, अंशु, प्रियांशु रंजन, अभिव्यक्ति, जूली, सौम्या, भावना, स्मृति, अंजली, पिकी, एकता, अराध्या सिंह, स्वीटी आदि मौजूद भी।

-------------------

कोट : हास्टल मेस की शिकायत छात्राओं ने की है। मेस संचालक को भोजन की क्वालिटी सुधारने का निर्देश दिया गया है। क्वालिटी मानीटरिग के लिए शिक्षकों को लगाया गया है। इसके बाद भी शिकायत आती है तो कार्रवाई होगी।

- डा. रमन सिन्हा, प्राचार्य एसएम कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.