भागलपुर [जेएनएन]। कांग्रेस विधायक दल के नेता सह कहलगांव विधायक सदानंद सिंह के एकलौते पुत्र शुभानंद मुकेश ने हिमालय श्रृंखला की लगभग 20 हजार 830 फीट उंची माउंट कांग यास्ते-2 चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर तिरंगा फहराया है, जो बिहार के लिए गौरव की बात है।

उन्होंने यह उपलब्धि टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन की ओर से 11 सदस्यी टीम के साथ प्राप्त की है। शुभानंद मुकेश टाटा स्टील के पर्यावरण विभाग में उपमहाप्रबन्धक पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि प्रख्यात पर्वतारोही पद्यश्री बछेंद्री पाल के व्यक्तित्व से प्रभावित और प्रेरित होकर पर्वतारोहण की जिज्ञासा जगी। वर्ष 2002 में 40 किमी की यात्रा कर 13 हजार 700 फीट ऊंची दरबा पहाड़ की चोटी पर पहले ही प्रयास में सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी। वर्ष 2018 में 19 हजार 600 फीट ऊंची माउंट कानामो चोटी पर भी सफलता पूर्वक चढ़ाई कर तिरंगा फहरा चुके हैं।

अबकी लद्दाख क्षेत्र के मरका घाटी से होते हुए कांग यास्ते-2 चोटी पर चढ़ाई पूरी की। बर्फ से ढकी इस पहाड़ की ऊंचाई पर चढऩा आसान नहीं था। मंजिल करीब महसूस होता था, पर वास्तव में वह दूर रहता है। समुद्र तल से ज्यों ज्यों ऊंचाई बढ़ती जाती है, ऑक्सीजन की कमी महसूस होने लगती है। इसके बावजूद दृढ़ इच्छाशक्ति और बुलंद हौसले ने सफलता की मंजिल तक पहुंचा दिया। विधायक सदानंद सिंह ने पुत्र की सफलता पर खुशी प्रकट करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस