Move to Jagran APP

सत्र नियमित करने में लॉकडाउन बना बाधक

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय का सत्र इस साल भी नियमित नहीं हो सका। मार्च तक परीक्षा लेने और जुलाई तक नए सत्र में दाखिला की प्रक्रिया शुरू करने की योजना थी लेकिन इसमें लॉकडाउन बाधक बन गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 01:39 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 01:39 AM (IST)
सत्र नियमित करने में लॉकडाउन बना बाधक
सत्र नियमित करने में लॉकडाउन बना बाधक

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय का सत्र इस साल भी नियमित नहीं हो सका। मार्च तक परीक्षा लेने और जुलाई तक नए सत्र में दाखिला की प्रक्रिया शुरू करने की योजना थी, लेकिन इसमें लॉकडाउन बाधक बन गया।

loksabha election banner

दरसअल, राजभवन ने विवि प्रशासन को सत्र नियमित करने का निर्देश दिया था। इसके लिए मार्च में पार्ट थ्री की परीक्षा होनी थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण परीक्षा कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए। विवि के परीक्षा समन्वयक डॉ. अशोक कुमार ठाकुर ने कहा की एमए और एमएससी के सत्र 2017-19 की परीक्षा मई में लेने की योजना थी। अब हम लोग नए सिरे से तैयारी कर रहे हैं। अभी ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। कोर्स लगभग पूरा हो चुका है। ई-कंटेंट को टीएमबीयू की वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है।

परीक्षा समन्वयक ने कहा कि अब अगर परीक्षा में भी शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए कहा गया तो समस्या हो सकती है। हालांकि अभी तक यूजीसी और राजभवन से परीक्षा को लेकर कोई निर्देश नहीं मिला है। अगर शारीरिक दूरी का पालन करने को कहा गया तो हमारे पास जिस कॉलेज की क्षमता एक पाली में 300 की है, वहां हम सिर्फ सौ छात्रों की परीक्षा ले पाएंगे। उन्होंने कहा कि 18 मार्च से एमए और एमएससी सेमेस्टर टू की परीक्षा होनी थी। प्रवेश पत्र भी सभी विभागों को उपलब्ध कराया गया था। परीक्षा लेने के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। आदेश मिलते ही आठ दिनों में बाकी तैयारी पूरी कर ली जाएगीे। यूजी-पीजी की ऑनलाइन पढ़ाई का मूल्यांकन किया गया है। कोर्स लगभग पूरा कर लिया गया है।

-------------

क्या कहते हैं छात्र

फोटो : राजकिशोर

1. ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर केवल कोरम पूरा हो रहा है। विवि की वेबसाइट पर स्नातक पार्ट-2 का मुकम्मल नोट्स खोजने पर भी नहीं मिल रहा है। बिना पढ़ाए सत्र को नियमित करने का प्रयास बेमानी है।

अतुल्य कुमार, स्नातक पार्ट-2 टीएनबी कॉलेज

--------------------

2. सत्र को नियमित करने से पहले विवि प्रशासन को शैक्षणिक व्यवस्था को सुदृढ़ करना चाहिए। कोरोना के कारण पढ़ाई और परीक्षा दोनों प्रभावित हुई है। विवि प्रशासन इसकी भरपाई करे।

आदित्य राज, बीएससी पार्ट-3 मारवाडी कॉलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.