Move to Jagran APP

सरकारी योजनाओं से जुड़ेंगे निगम के सफाई मजदूर, स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर तैयारी शुरू

भागलपुर में स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। साथ ही सफाई मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिनालने के लिए सर्वे कर वार्ड प्रभारी से निगम ने सूची मांगी है। सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग पाने के लिए नगर निगम युद्ध स्तर पर जुट गया है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 10:15 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 10:15 AM (IST)
सरकारी योजनाओं से जुड़ेंगे निगम के सफाई मजदूर, स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर तैयारी शुरू
भागलपुर में स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

 जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम सभागार में शुक्रवार को सिटी मैनेजर रवीश चंद्र वर्मा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य शाखा के जोनल व वार्ड प्रभारियों के साथ बैठक हुई। सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग पाने के लिए नगर निगम युद्ध स्तर पर जुट गई है। घर के आसपास सफाई करने व कूड़े को कूड़ेदान में रखने के लिए लोगों को जागरूक करने की योजना बनाई जा रही है। वार्ड प्रभारियों को प्रशिक्षण के दौरान मोहल्ले की गलियों व मुख्य मार्गो पर बिखरे पड़े कूड़े का समुचित उठाव करने का निर्देश दिया गया। इसके साथ सड़कों पर झाडू लगाने पर अगर कोताही बरती गई तो प्रभारी पर कार्रवाई होगी। इसके लिए घर-घर जाकर कूड़ा संग्रहण करने पर जोर दिया गया। घरों का कूड़ा सड़क व नाले में फेंकने से सफाई व्यवस्था पर ्रप्रभाव पड़ता है।

loksabha election banner

डंपिंग ग्राउंड के लिए मांगा पुलिस बल

कनकैथी डंपिंग ग्राउंड में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल प्रतिनियुक्त नहीं किया गया है। जबकि प्रशासन की ओर से दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त कर दी गई है। यहां स्थायी तौर पर पुलिस बल की मांग को लेकर निगम प्रशासन अब एसएसपी से पत्राचार करेंगे।

योजनाओं से जुड़ेंगे सफाई मजदूर

नगर निगम में कार्य करने वाले दैनिक सफाई मजदूरों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा। इसके लिए वार्ड प्रभारी को अपने-अपने वार्डों में कार्य करने वाले मजदूरों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया। मजदूरों को ईपीएफ का लाभ मिलेगा। साथ ही जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनका सर्वे कर लाभ दिलाया जाएगा। इन्हें अटल पेंशन योजना, आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना, आवास योजना व शौचालय आदि की योजना से जोड़ा जाएगा। इसके लिए वार्ड प्रभारी सर्वे कर निगम को सूची उपलब्ध कराएंगे।

वैक्सिन के लिए तैयार हो रही सूची

नगर विकास एवं आवास विभाग ने नगर निगम को कोरोना वैक्सिन के लिए सफाई मजूदरों की सूची मांग ली है। स्वास्थ्य शाखा सोमवार तक 1300 कर्मचारियों का ब्योरा विभाग द्वारा भेजे गए लिंक पर डाटा अपलोड करेगा। जिसके बाद दूसरे चरण में मजदूरों को वैक्सिन दी जाएगी। शुक्रवार तक 400 निगम कर्मी व मजदूरों का डाटा अपलोड किया गया है। उपनगर आयुक्त प्रफुल्ल यादव की देखरेख में कर्मियों की सूची तैयार की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.