Move to Jagran APP

Saharsa News: कोरोना ने दिया जीविका दीदी को रोजगार, घर-घर बांटने के लिए तैयार किए गए हैं इतने लाख रुपये का मास्क

सहरसा में घर घर मास्क का वितरण किया जा रहा है। इसके लिए जीविका दीदी मास्क तैयार कर रही हंै। अब तक करीब 85 लाख रुपये का मास्क तैयार कर लिया गया है। प्रशासन की माने तो 1954 वार्ड के 221318 परिवारों के बीच इसका वितरण किया जा चुका है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 03:23 PM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 03:23 PM (IST)
Saharsa News: कोरोना ने दिया जीविका दीदी को रोजगार, घर-घर बांटने के लिए तैयार किए गए हैं इतने लाख रुपये का मास्क
सहरसा में घर घर मास्क का वितरण किया जा रहा है।

संस, सहरसा। कोरोना संक्रमण में जहां सारा कारोबार ठप है। वहीं जिला प्रशासन को मास्क बनाकर देनेवाली जीविका दीदियों को रोजगार का भी बेहतर अवसर मिल गया है। जिले के सभी 141 पंचायतों में मास्क वितरण के लिए पंचायती राज विभाग द्वारा जीविका को 17 लाख 54 हजार मास्क बनाने का आदेश दिया गया। इस कार्य में दीदियां युद्धस्तर पर लगी हुई हैं। दीदियों को मास्क बनाने के लिए सभी सामान जीविका समूह द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है, वहीं एक मास्क बनाने पर उन्हें पांच रुपये पारिश्रमिक दिया जा रहा है। अर्थात 17 लाख दस हजार मास्क बनाने के आदेश के साथ दीदियों को 85 लाख से अधिक का रोजगार मिल गया है। दीदियों को मंदी के इस समय में मिला यह कार्य जीविकोपार्जन के लिए काफी सहायक सिद्ध हुआ है।

loksabha election banner

मास्क निर्माण में लगी हैं 720 दीदियां

ग्रामीण क्षेत्र में हर परिवार को छह- छह मास्क दिए जाने के निर्णय के अनुसार जिला प्रशासन ने जिले के कुल 1924 वार्ड में 221318 परिवारों के बीच 17 लाख 54 हजार 72 मास्क बनाने की जिम्मेवारी जीविका को सौंपा है। इस कार्य में लगी 720 दीदियों ने अबतक 15 लाख 73 हजार 808 मास्क तैयार कर लिया है। इसका पंचायतों में वितरण भी शुरू है। जीविका द्वारा जिला प्रशासन को 15 रुपये की दर से मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसमें दीदियों का पांच रुपये प्रति मास्क पारिश्रमिक भी शामिल है। जीविका को प्राप्त आय आनेवाले दिनों में जिले की गरीब महिलाओं के उन्नयन में काफी सहायक सिद्ध होगा।

कोरोना संक्रमण के कारण जहां सारा कारोबार ठप था। ऐसे समय में जहां दीदियों ने समय पर मास्क बनाकर जिला प्रशासन का सहयोग किया, वहीं इन दीदियों को भी आपदा के इस दौर में रोजगार मिला। इससे जहां दीदियों को अपेक्षित आमदनी हुई, वहीं जीविका समूह भी समृद्ध् हुआ, इससे आनेवाले दिनों में जिले में गरीबी उन्मूलन अभियान को बल मिलेगा। -अमित कुमार, डीपीएम, जीविका, सहरसा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.