Move to Jagran APP

दो दिन में हट गया ताज, एक से चार नंबर पर पहुंचा सदर अस्पताल, जानिए वजह Bhagalpur News

स्वास्थ्य विभाग की ओर से 24 से 28 जून तक का आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड बनाने क्लेम और इलाज में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए रिपोर्ट जारी किया गया था।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 11:09 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 11:09 AM (IST)
दो दिन में हट गया ताज, एक से चार नंबर पर पहुंचा सदर अस्पताल, जानिए वजह Bhagalpur News
दो दिन में हट गया ताज, एक से चार नंबर पर पहुंचा सदर अस्पताल, जानिए वजह Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। सदर अस्पताल जून की आखिरी सप्ताह में प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी स्कीम आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनाने में सूबे में नंबर एक पायदान पर पहुंचा था। वहीं, दो दिन बाद जारी रिपोर्ट में अस्पताल सीधा तीन पायदान नीचे आ गया। दो दिनों में ही अस्पताल से एक नंबर ताज से खिसक गया। मधुबनी का सदर अस्पताल साप्ताहिक रिपोर्ट में सूबे में एक नंबर पर पहुंच गया। इस रिपोर्ट से साफ हो गया है कि सदर अस्पातल इस योजना को लेकर कितना सजग है। रिपोर्ट के बाद सिविल सर्जन और अस्पताल प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य कर्मी हैरत में है।

loksabha election banner

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग की ओर से 24 से 28 जून तक का आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड बनाने, क्लेम और इलाज में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए रिपोर्ट जारी किया गया था। इसमें भागलपुर सूबे के सभी सदर अस्पतालों का पछाड़ कर नंबर एक पायदान पर काबिज हुआ था। इधर, स्वास्थ्य विभाग ने दो दिन बाद 28 से 30 जून का रिपोर्ट भी जारी किया। इसमें भागलपुर सदर अस्पताल एक नंबर से लुढकर चार नंबर पर आ गया।

24 से 30 तक कितने बने कार्ड

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में 24 से 30 जून तक 32 लाभुक आयुष्मान योजना के लिए निबंधित किए गए हैं। वहीं, 29 लाभुक क्लेम की सूची में है। जो लक्ष्य के हिसाब से बेहद कम है। इसमें स्वास्थ्य महकमा को तेजी लाने की जरूरत है। यह तभी संभव होगा जब अस्पताल प्रशासन विशेष रूप इस पर मॉनीटङ्क्षरग करेंगे।

सदर अस्पताल के पिछडऩे की यह है वजह

मेडिकल कॉलेज अस्पताल का आयुष्मान भारत का काउंटर शाम 6 बजे तक खुला रहता है, वहीं, सदर अस्पताल में दो बजे के बाद काउंटर बंद ही रहता है। मंगलवार को भी काउंटर समय से पहले ही बंद हो चुका था। लिहाजा यहां आने वाले मरीजों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका। इस योजना से जुड़े डाटा कर्मी और स्वास्थ्य कर्मी रुचि नहीं ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.