भागलपुर, जेएनएन। जलजमाव के चलते नारकीय स्थिति में पहुंच चुके नाथनगर जैन मंदिर मार्ग पर सड़क और नाले का निर्माण किया जाएगा। पांच साल में यह पांचवीं बार है जब नगर निगम प्रशासन इसके लिए निविदा निकालने जा रहा है।

इस मामले में नगर आयुक्त जे. प्रियदर्शिनी ने योजना शाखा और अभियंता के साथ बैठक की। उन्होंने डीपीआर का अवलोकन किया। मंगलवार को इसे तकनीकी स्वीकृति के लिए नगर विकास विभाग के मुख्य अभियंता को भेजा जाएगा। 2.22 करोड़ की लागत से सड़क व नाला निर्माण होगा। इसके पहले 2.40 करोड़ रुपये का डीपीआर बनाया गया था। मंदिर के आगे जलजमाव के चलते भागलपुर की कई बार किरकिरी हो चुकी है। देश भर से आए जैन मुनि इस नारकीय स्थिति को देख मंदिर में प्रवेश किए बगैर लौट चुके हैं। पिछले दिनों मेयर सीमा साहा ने नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा को जैन मंदिर मार्ग की समस्या से अवगत कराया था और शीघ्र नाला निर्माण की मांग की थी।

ये है योजना

योजना शाखा प्रभारी आदित्य जायसवाल ने बताया कि नाथनगर चौक से जैन मंदिर तक सड़क के दोनों ओर 1900 मीटर आरसीसी नाला का निर्माण कराया जाएगा। इस नाले को प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र के सामने वाली गली होते हुए एनएच 80 के मुख्य नाले से जोड़ा जाएगा। दो से चार फीट चौड़ा नाला का निर्माण होगा। इसके साथ ही 550 मीटर लंबी पीसीसी सड़क बनाई जाएगी, जिसके किनारे पेवर ब्लॉक बिछाए जाएंगे।

जल निकासी का यह है मामला

पिछले पांच वर्षों से निकासी व्यवस्था बाधित होने की वजह से जैन मंदिर मार्ग तालाब में तब्दील है। इस होकर गुजरने वाला नाला नाथनगर प्रखंड के राघोपुर टीकर तक जाता था। नाले के पानी की वजह से खेत-किसानी प्रभावित हो रही थी। इस वजह से इसे बाधित कर दिया गया। इसके बाद यहां नाला निर्माण के लिए अब तक चार बार निविदा निकली जा चुकी है लेकिन किसी न किसी कारणवश इसका फलाफल कुछ नहीं निकला।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस