Move to Jagran APP

सोशल ऑडिट के लिए तीन कंपनियों ने भेजा प्राक्कलन

सुल्तानगंज-अगुवानी गंगा ब्रिज को मुंगेर-मिर्जाचौकी के बीच बनने वाले फोरलेन सड़क से जोड़ने की कवायद शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 09:49 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 06:13 AM (IST)
सोशल ऑडिट के लिए तीन कंपनियों ने भेजा प्राक्कलन
सोशल ऑडिट के लिए तीन कंपनियों ने भेजा प्राक्कलन

भागलपुर। सुल्तानगंज-अगुवानी गंगा ब्रिज को मुंगेर-मिर्जाचौकी के बीच बनने वाले फोरलेन सड़क से जोड़ने की कवायद शुरू हो गई है। जमीन की सोशल ऑडिट के लिए आद्री सहित तीन कंपनियों ने प्राक्कलन भेज दिया है। अब भू-अर्जन विभाग कम प्राक्कलन में काम करने वाली एजेंसी का चयन करेगा। जमीन के सोशल ऑडिट के बाद आगे की प्रक्रिया जारी होगी।

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने डीएम को पत्र भेजकर मुंगेर-मिर्जाचौकी फोर लेन सड़क को सुल्तानगंज-अगुवानी पुल से जोड़ने के लिए कहा है। अभी तक सुल्तानगंज-अगुवानी पुल को एनएच-80 से जोड़ने की योजना थी, जिसके लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। लेकिन राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के पत्र आने के बाद एनएच-80 से फोरलेन सड़क तक जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई। सबसे पहले जमीन का सोसल ऑडिट होगा। इसके बाद रास्ते में पड़ने वाले घर-जमीन का आकलन होगा। जमीन चिन्हित किया जाएगा। इसके बाद भू-अर्जन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के निर्णय के बाद अब एनएच-80 व रेलवे लाइन पर ओवरब्रिज का निर्माण होगा। साथ ही एनएच-80 को जोड़ने के लिए ओवरब्रिज के किनारे-किनारे सड़क का निर्माण होगा।

पहुंचपथ के लिए हो रहा जमीन का अधिग्रहण

गंगा पर बन रहे सुल्तानगंज-अगुवानी पुल के पहुंच पथ के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। इसके लिए सुल्तानगंज प्रखंड के सात मौजा की जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। इनमें एक सरकारी और बाकी निजी है। इन मौजा में चार किलोमीटर लंबा पहुंच पथ बनना है। एप्रोच रोड के लिए लगभग 406 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। अगुवानी घाट की ओर 16 किलोमीटर व भागलपुर के सुल्तानगंज साइड की ओर चार किलोमीटर एप्रोच रोड का निर्माण होना है। कुछ रैयतों द्वारा मुआवजा नहीं लिए जाने के कारण जिला प्रशासन सक्षम प्राधिकार में राशि जमा कर भू-अर्जन करने के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.