Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए... मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोग ने क्या की है तैयारी

मतदान के दिन अवकाश घोषित रहने के बावजूद लोग वोट डालने घरों से नहीं निकलते हैं। मतदान के प्रति भाव जगाने के लिए आयोग एनसीसी कैडेट स्वयंसेवक तथा रेडक्रॉस सोसायटी का भी सहयोग लेगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 09:30 AM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 11:22 AM (IST)
लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए... मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोग ने क्या की है तैयारी
लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए... मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोग ने क्या की है तैयारी

भागलपुर [राम प्रकाश गुप्ता]। भारत निर्वाचन आयोग पूरे देश में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक कर रहा है। मतदाताओं को मतदान के प्रति आकर्षित करने के लिए अलग-अलग तरीके से आयोग घरों तक पहुंचेगा। इसके लिए जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा दवा की पर्ची, कैशमेमो और गैस रिफीलिंग की रसीद के माध्यम से मतदाताओं को वोट देने के लिए याद दिलाएगा।

loksabha election banner

इस कड़ी में पीडीएस डीलरों, गैस एजेंसियों और दवा विक्रेताओं को भी रसीद और कैश मेमो में मतदान अवश्य करें का मुहर और स्टीकर लगाकर प्रचारित करने को कहा गया है। आने वाले दिनों में घर-घर तक पहुंचने वाले रसोई गैस सिलेंडर में मतदान करने की अपील का स्टीकर लगा हुआ मिलेगा।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी के स्तर से सभी एजेंसियों को इस बाबत पत्र लिखा गया है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत प्रतिदिन कार्यक्रम हो रहे हैं। मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हाल ही में रिचा झा को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। डॉक्टरों को उनके चिकित्सीय सलाह पत्र में 'मतदान अवश्य करें' अंकित करने के लिए सुझाव दिया गया है। इसके अलावा शहर के चौक-चौराहे पर होर्डिंग और बैनर लगाकर आम लोगों को जागरूक किया जाएगा।

निर्वाचन आयोग का मानना है कि मतदान के दिन अवकाश घोषित रहने के बावजूद लोग वोट डालने के लिए घरों से नहीं निकलते हैं। मतदाताओं के मन में मतदान के प्रति भाव जगाने के लिए आयोग एनसीसी कैडेट, स्काउट एवं गाइड के स्वयंसेवक तथा रेडक्रॉस सोसायटी का भी सहयोग लेगा। शहर के व्यवसायिक संगठनों से भी आयोग के निर्देश पर अपील की जाएगी। आने वाले दिनों में सामाजिक संगठनों और खेल संघों के प्रतिनिधियों को भी जागरूकता अभियान से जोड़ा जाएगा। आयोग ने शहरी क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष फोकस किया है। पिछले कई चुनावों में शहरी क्षेत्रों में मतदान का औसत प्रतिशत 50 से अधिक नहीं रहा है।

उप निर्वाचन पदाधिकारी श्वेता कुमारी ने कहा कि मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक मतदाताओं को अलग-अलग माध्यम से मतदान करने के लिए याद दिलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.