Move to Jagran APP

सुल्तानगंज-देवघर रेल लाइन : वाह री रेल...! 800 करोड़ रुपये के प्रोजेक्‍ट के लिए दिए महज एक हजार रुपये Bhagalpur News

देवघर-सुल्तानगंज बांका-बरहट व बांका से बथनी रोड 147 KM लंबी बड़ी रेल लाइन बनने की घोषणा 2008-09 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद ने की थी। घोषणा के कई वर्षों तक राशि नहीं मिली।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 11:32 AM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 11:32 AM (IST)
सुल्तानगंज-देवघर रेल लाइन :  वाह री रेल...! 800 करोड़ रुपये के प्रोजेक्‍ट के लिए दिए महज एक हजार रुपये Bhagalpur News
सुल्तानगंज-देवघर रेल लाइन : वाह री रेल...! 800 करोड़ रुपये के प्रोजेक्‍ट के लिए दिए महज एक हजार रुपये Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। देवघर-सुल्तानगंज, बांका-बरहट और बांका से बथनी रोड तक बिछने वाली नई रेल लाइन बनने की उम्मीद अभी भी दिख रही है। रेल मंत्रालय की सूची में यह प्रोजेक्ट अभी भी जीवित है। इस बार भी आम बजट में महज एक हजार रुपये इसके लिए स्वीकृत किए गए हैं। एक हजार रुपये देकर रेलवे ने लोगों को सिर्फ भरोसा दिया गया है कि इस प्रोजेक्ट पर अभी रेलवे की नजर है।

loksabha election banner

देवघर-सुल्तानगंज, बांका-बरहट और बांका से बथनी रोड 147 किमी लंबी बड़ी रेल लाइन बनने की घोषणा 2008-09 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद ने की थी। घोषणा के कई वर्षों बाद तक राशि नहीं मिली। इसके बाद 2019 की बजट 631,14,83 हजार रुपये स्वीकृत किए गए थे। इसके बाद 2019-20 की बजट में 31.74 हजार रुपये का फंड दिया गया। इसी तरह 2020-21 आम बजट में एक हजार रुपये स्वीकृत कर प्रोजेक्ट पर जख्म पर मरहम लगाने की तरह है।

पांच सौ करोड़ जमीन की है जरूरत

इस नई लाइन के लिए लगभग पांच सौ एकड़ जमीन की आवश्यकता है। जमीन भागलपुर व बांका जिले में है। कटोरिया, बेलहर, शंभूगंज, फुल्लीडुमर, अमरपुर इलाके के लोग वर्षो से रेल आने की आस लगाए बैठे हैं। सुल्तानगंज -देवघर नई रेल लाइन का काम एक दशक बाद भी शुरू नहीं हो सका है। इस बार आम बजट से लोगों को उम्मीदें थी। पर, वह भी समाप्त हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.