भागलपुर [जेएनएन]। नाथनगर विधानसभा उपचुनाव को लेकर राज्यसभा सांसद व जदयू के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह और बिहार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी लगातार भागलपुर में बने हुए हैं। आरसीपी ने जगदीशपुर, सबौर और नाथनगर कार्यालय पहुंचकर कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। एक होटल में जदयू जिलाध्यक्ष डॉ. विजय कुमार सिंह ने उनसे मुलाकात कर विचार-विमर्श किया।

चुनाव को लेकर कैंप कर रहे मंत्री अशोक चौधरी

सूबे के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी नाथनगर विधानसभा उपचुनाव को लेकर भागलपुर में कैंप कर रहे हैं। वे 15 अक्टूबर तक भागलपुर में कैंप करेंगे। उनके भागलपुर पहुंचने पर जदयू और भाजपा कार्यकर्ता मिलने पहुंचे। जिलाध्यक्ष डॉ. विजय कुमार सिंह ने बताया कि वे कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वे क्षेत्र का भी दौरा कर सकते हैं। प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद शनिवार को नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में सभा कर सकते हैं। सभा के लिए शुक्रवार को अनुमति मांगी जाएगी।

वहीं, नाथनगर के विभिन्न बाढ़ प्रभावित इलाकों में भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने जाकर स्थिति का जायजा लिया और लोगों से जनसंपर्क कर एनडीए प्रत्याशी के पक्ष में वोट करने की अपील की। शनिवार को ही शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा नाथनगर चुनाव कार्यालय पहुंचे। उन्होंने चुनाव को लेकर एनडीए कार्यकर्ताओं में जोश भरा और उपचुनाव को चुनौती के रूप में लेने को कहा। मंत्री ने कहा कि सभी एनडीए कार्यकर्ता एकजूट होकर घर घर जाकर लोगों से संपर्क करें और विकास के मुद्दे पर एनडीए प्रत्याशी के पक्ष में वोट देने की अपील करें। मंत्री चुनाव कार्यालय, रामपुरखुर्द, कंझिया में जाकर कार्यकर्ताओं मिले व लोगों से जनसंपर्क किया। इसके बाद दाऊद बाट की ओर चले गए। अशरफ फातमी ने भी नाथनगर इलाके में प्रचार किया।

आरसीपी का दौरा

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव और सांसद आरसीपी सिंह नाथनगर विधानसभा उपचुनाव को लेकर नाथनगर, सबौर और जगदीशपुर कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में पांच सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव में जदयू का कोई मुकाबला नहीं है। एनडीए प्रत्याशी सभी सीटों पर भारी मतों से जीत दर्ज करेंगे। इसके लिए जुझारू कार्यकर्ताओं का चयन करें, जो घर-घर जाकर मतदाताओं से मिले। उन्हें ईवीएम पर एनडीए प्रत्याशी का चुनाव चिह्न दिखाए।

उन्होंने कहा कि देश के कर्मठ प्रधानमंत्री, राज्य के विकास करने वाले मुख्यमंत्री जैसे लोग आपके साथ हैं। सब कुछ अपने पक्ष में है। बस वोटरों को मतदान केंद्र पर पहुंचाकर सही से वोटिंग कराना है। उन्होंने कहा कि भाजपा और लोजपा के कार्यकर्ताओं से भी बूथ स्तर पर समन्वय कर काम करें। समय अब बहुत कम है। बैठक में एमएलसी ललन सर्राफ, विधायक गोपाल मंडल, शिवशंकर निषाद, राजेश कुमार निषाद, पूर्णिया सांसद संतोष कुशवाहा, एमएलसी रणवीर नंदा, जिलाध्यक्ष डॉ. विजय कुमार सिंह, लोजपा जिलाध्यक्ष अमर सिंह कुशवाहा आदि मौजूद थे।

देश को विजन देने वाले नेता की जरूरत

जनता दल यूनाइटेड के प्रधान राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह ने रविवार को भागलपुर में नाथनगर विधानसभा उपचुनाव के पार्टी प्रत्याशी लक्ष्मीकांत मंडल के समर्थन में प्रचार किया। उन्होंने कहा कि देश को विजन देने वाले नेता की जरूरत है। आप किसी ऐसे नेता को देश की बागडोर नहीं दे सकते, जिसके पास विजन का अभाव हो। हमारे नेता व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विजन है कि बिहार को वैश्विक स्तर पर खड़ा करें। बिहार विश्वगुरु फिर से किस प्रकार बने, इस बिंदु पर विचार किया जा रहा है। केंद्र में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की इकॉनोमी के रूप में विकसित करना चाहते हैं। उनका विजन देश को अमेरिका व चीन के समकक्ष खड़ा करने का है।

आरसीपी सिंह ने कहा कि इस प्रकार के विजन वाले नेता की ही देश को जरूरत है। ये नेता हमें चुनाव के जरिए ही मिलेंगे। लोकसभा चुनाव में कार्यकर्ताओं ने जिस प्रकार मेहनत किया है, उसका परिणाम सामने है। अब हमें दोगुने उत्साह के साथ मेहनत करना है। आप यह देखिए कि राजनीति का मूल उद्देश्य क्या है? राजनीति का मूल उद्देश्य सत्ता हासिल करना ही है। आप इस सत्य से पीछे नहीं हट सकते हैं। लेकिन, सवाल उठता है कि सत्ता क्यों? इसका सीधा जवाब है कि सत्ता देश, राज्य व समाज की बेहतरी व सेवा के लिए हासिल की जानी चाहिए। कुछ लोगों के लिए सत्ता खुद को ऊपर उठाने का माध्यम हो सकता है। घर का भरने का माध्यम हो सकता है। हमारे माननीय मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी ने सत्ता को हमेशा सेवा भाव के नजरिए से ही देखा है। उन्होंने सत्ता का लाभ परिवारवाद या स्वयं के विकास के लिए नहीं उठाया। जो लोग इस प्रकार का कार्य करते रहे हैं, उनकी स्थिति मतदाताओं ने क्या की है, देखा जा सकता है।

सांसद ने कहा कि हम सभी कार्यकर्ताओं का दायित्व है चुनाव के दिन हम मतदान केंद्रों पर जाकर वोट करें। केवल बैठकर बात करने से कुछ नहीं हासिल होगा। हमें वोट के अधिकार के लिए आम लोगों को भी प्रेरित करना होगा। जनता दल यूनाइटेड के विधान पार्षद प्रो. रणबीर नंदन ने चुनाव प्रचार के दौरान कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि हम चैन से तब तक नहीं बैठेंगे जब तक अपने प्रत्याशी को भारी मतों से जीत न दिला दें। हमलोगों ने लोकसभा चुनाव के दौरान जिस प्रकार की एकजुटता का प्रदर्शन किया है। उसमें किसी प्रकार की कमी नहीं आनी चाहिए। छात्र जनता दल यूनाइटेड के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रो. नंदन ने कहा कि हमलोगों के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है और इसे हमें निभाना है। प्रो. रणबीर नंदन ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी चुनाव को लेकर कहते हैं कि पहले मतदान फिर जलपान। हम उपचुनाव समझ कर इस मंत्र को भूलें नहीं। हम सभी कार्यकर्ताओं का उद्देश्य होना चाहिए कि मतदाताओं को पहले मतदान केंद्रों तक लाकर मतदान कराएं। इसके बाद ही जलपान को प्राथमिकता दें।

प्रो. रणबीर नंदन ने 2000 के लोकसभा चुनाव को याद करते हुए कहा कि इस चुनाव में माननीय सुशील कुमार मोदी को भागलपुर लोकसभा सीट जीत दिलाने में बड़ी भूमिका लक्ष्मीकांत मंडल जी ने निभाई थी। प्रो. नंदन ने कहा कि लक्ष्मीकांत मंडल लोगों की नब्ज को पकड़ने वाले नेता रहे हैं। उन्होंने आम लोगों की राजनीति की है। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से हम बात कर रहे थे तो उन्होंने कहा कि लक्ष्मी बाबू के किए गए कार्य को हम भूल नहीं सकते। उनके कर्ज को चुकाना है। यह साबित करता है कि एक नेता के रूप में उन्होंने हर वर्ग में अपने साथी ही बनाए हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दौरान हमारे प्रत्याशी को 36 हजार की लीड मिली थी। इस बार हमें दोगुने वोट से लक्ष्मी बाबू को जीत दिलाकर विधानसभा भेजना है।

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप