Move to Jagran APP

6.3 एमएम हुई बारिश, मौसम हुआ खुशनुमा, गर्मी से राहत, किसानों के लिए वरदान

rainfall in Bhagalpur अगले चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। मानसून ट्रफ लाइन बंगाल से झारखंड के डाल्टनगंज होकर गुजर रहा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 10:36 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 10:36 PM (IST)
6.3 एमएम हुई बारिश, मौसम हुआ खुशनुमा, गर्मी से राहत, किसानों के लिए वरदान
6.3 एमएम हुई बारिश, मौसम हुआ खुशनुमा, गर्मी से राहत, किसानों के लिए वरदान

भागलपुर, जेएनएन। जिले में अगले तीन दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है। क्षेत्रीय मौसम निदेशालय पटना से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन बंगाल से झारखंड के डाल्टनगंज होकर गुजर रहा है। जो मजबूत स्थिति में है। जिससे भागलपुर सहित उत्तर पूर्व बिहार में अच्छी की संभावना है।

loksabha election banner

इधर रविवार को  दिनभर आसमान में बदल छाए रहे। रुक रुक कर बारिश होती रही। जिससे मौसम खुशनुमा हो गया। लोगो को गर्मी से राहत मिल गई। इधर बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसमी वेधशाला में रविवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश 31और 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

दिनभर 86 फीसद नमी के साथ औसतन 4.6 किलोमीटर की गति से दक्षिणी-पश्चमी हवा चली।

वेधशाला के नोडल पदाधिकारी प्रो. वीरेंद्र कुमार ने मौसम पूर्वानुमान में बताया कि अगले तीन दिनों तक जिले में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। बारिश के बाद तापमान में उतार-चढ़ाव भी संभव है। उन्होंने किसानों को समसामयिक सलाह में कहा है कि आगे होने वाली वर्षा का लाभ उठाने के लिए तैयार रहें। जिनका धान का बिचड़ा तैयार है वे रोपनी शुरू की हर आवश्यक तैयारियां पूरी कर लें।

चार दिनों तक होगी हल्की से मध्यम बारिश

अगले चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। क्षेत्रीय मौसम निदेशालय पटना से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन बंगाल से झारखंड के डाल्टनगंज होकर गुजर रहा है। जिस वजह से नार्थ-इस्ट बिहार में ज्यादा बारिश की संभावना बनी हुई है। साउथ बिहार में इसकी संभावना कम है।

शनिवार को दिनभर काया झुलसा देने वाली धूप के कारण लोग गर्मी से परेशान रहे। घर-बाहर कहीं भी लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिल रही थी। दोपहर बाद मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिला धूप थोड़ी धुंधली हुई पर हवा शांत होने के कारण घर के बाहर भी लोगों को सुकूून नहीं मिल रहा था। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसमी वेधशाला में शनिवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश 32.2 और 24.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दिनभर 74 फीसद नमी के साथ औसतन 4.2 किलोमीटर की गति से दक्षिणी हवा चली।

वेधशाला के नोडल पदाधिकारी प्रो. वीरेंद्र कुमार ने मौसम पूर्वानुमान में बताया कि अगले चार दिनों में जिले में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। बारिश के बाद आसमान में उतार-चढ़ाव भी संभव है। उन्होंने किसानों को समसामयिक सलाह में कहा है कि आगे होने वाली वर्षा का लाभ उठाने के लिए तैयार रहें। जिनका धान का बिचड़ा तैयार है वे रोपनी शुरू की हर आवश्यक तैयारियां पूरी कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.