भागलपुर [जेएनएन]। पांच जुलाई को पेश हुए आम बजट में पूर्व रेलवे को 2366.99 करोड़ राशि मिली है। इस राशि में हावड़ा, सियालदह, आसनसोल और मालदा रेल मंडल के पुल-पुलिया, डबल लाइन, ट्रैक बदलाव, यार्ड रिमॉडलिंग, सिग्नल, रेलवे फाटक, रेल ओवर ब्रिज और यात्री सुविधाओं पर खर्च करना है। राशि का बंटवारा रेल मंडलों के कार्य के आधार पर किया जाएगा। अभी मालदा मंडल के भागलपुर-बांका सेक्शन के बीच 23 किलोमीटर नई पटरियों को बदलना है। राशि आ जाने के बाद ट्रैक बदलने के कार्यों में तेजी आएगी।

वहीं, भागलपुर-किऊल के बीच चंपा रेल पुल, खडिय़ा-पीपरा रेल पुल, बांका सेक्शन पर स्थित पुलियों को मरम्मत किया जाएगा। वहीं, यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए 208.15 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस राशि में चारों मंडलों में यात्री सुविधाओं पर खर्च किया जाएगा।

नाथनगर सहित क्रासिंग पर बनेंगे रेल ओवर ब्रिज

भागलपुर-किऊल रेल सेक्शन के नाथनगर, अब्जूगंज और धरहरा रेलवे क्रासिंग पर वाहनों का ज्यादा दवाब रहता है। अक्सर यहां जाम की स्थिति रहती है। इस कारण यहां रेल ओवर ब्रिज बनाने की भी रेलवे की योजना है। इसके लिए भी अलग से फंड जारी किया गया है।

भागलपुर में दो एक्सलेटर और लिफ्ट लगेंगे

यात्री सुविधा बढ़ोत्तरी भागलपुर जंक्शन पर किया जाएगा। इसके तहत दो एक्सेलेटर, एक लिफ्ट, आरओ, यात्री शेड का विस्तार भी किया जाएगा। आम बजट में मिले फंड से सभी काम होगा।

बांका-हंसडीहा-दुमका सेक्शन पर ज्यादा लेवल क्रांसिंग

भागलपुर-बांका-हंसडीहा-दुमका रेल सेक्शन पर लेवल रेलवे क्रासिंग की संख्या ज्यादा है। रेलवे इस लेवल क्रासिंग को नए सिरे से दुरुस्त करेगी।

फरवरी की आम बजट में 45.47 करोड़ ज्यादा मिले

केंद्र सरकार की ओर से एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश प्रभारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने की थी। उस वक्त पूर्व रेलवे को 2321.52 करोड़ मिले थे। पर, एक जुलाई को पेश हुए 2019-20 के आम बजट में राशि 45.47 करोड़ ज्यादा मिला है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप