Move to Jagran APP

शहर में बढ़ी चोरी की घटनाएं, फिर लगाई एक हाइप्रोफाइल अधिकारी के घर सेंध

शहर में चोरी की घटना थमने का नाम नहीं ले रही है। चोर गिरोह का उद्भेदन नहीं होने के कारण चोरों का मनोबल बढ़ा हुआ है। शुक्रवार को भी शहर में एक हाइप्रोफाइल अधिकारी के घर चोरी हो गई।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 09:10 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 10:49 PM (IST)
शहर में बढ़ी चोरी की घटनाएं, फिर लगाई एक हाइप्रोफाइल अधिकारी के घर सेंध
शहर में बढ़ी चोरी की घटनाएं, फिर लगाई एक हाइप्रोफाइल अधिकारी के घर सेंध

भागलपुर (जेएनएन)। शहर में चोरी की घटना थमने का नाम नहीं ले रही है। चोर गिरोह का उद्भेदन नहीं होने के कारण चोरों का मनोबल बढ़ा हुआ है। शुक्रवार को इशाकचक इलाके के लालूचक भट्ठा, लोदीपुर रोड में भागलपुर स्टेशन में तैनात रेलवे के लोको इंस्पेक्टर मुकेश मणि पांडेय घर से दिन दहाड़े चोरों ने लाखों के जेवर और नकदी पर हाथ साफ कर दिया। चोरों ने उनके किराएदार के कमरों से भी करीब एक लाख रुपये के सोने के जेवर और नकदी चोरी कर लिया है। उन्होंने इशाकचक थाने में चोरी की प्राथमिकी दर्ज कराई है।

loksabha election banner

विजया दशमी के अवसर पर गए थे गांव

मुकेश ने बताया कि वे लोग विजया दशमी के दिन दिन में करीब 12.30 बजे किराए दार समेत गांव चले गए गए। वे गांव से रात करीब 9.30 बजे अपने घर पहुंचे तो मुख्य द्वार का ताला टूटा हुआ पाया। अंदर जाने के बाद सभी कमरे का ताला और उसमें रखी अलमीरा टूटी हुई थी। किराएदार और उनके पूरे कमरे का सामान बिखरा हुआ था। देखने के बाद जानकारी मिली की घर से किराएदार समेत उनके अलमीरा से सोने और चांदी के जेवरात समेत नकदी गायब मिला है। इसके बाद उन्होंने तत्काल इशाकचक इंस्पेक्टर सह थानेदर राम एकबाल यादव को मामले की जानकारी दी। उन्होंने घटनास्थल पर पहुंचकर रात में ही जांच की।

करीब पांच लाख के सामन पर किया है हाथ साफ

चोरों ने मुकेश के घर से दो सोने के चेन, दो अंगुठी, दो सोने का कानबाली, एक सेट कान का टॉप (कीमत करीब दो लाख), टाइटन की दो घड़ी, 75-80 हजार रुपये नकद चोरी हुआ है। जबकि किराएदार के कमरे से एक सोने का नथ, एक टीका, कान का टॉप, दो कीमती साड़ी तथा 10 हजार रुपये नकद चोरी किया है। मुकेश के मुताबिक वे लोग अन्य सामानों का भी मिलान कर रहे हैं। जो घर से चोरी हो सकता है। उन्होंने बताया कि घर में कई घंटे तक चोरों ने रहकर कमरों को खंगाला है। मगर बाहर किसी को इसकी भनक तक नहीं लग पाई।

घोटालेबाज मनोरमा देवी के घर शातिरों ने फिर से लगाई सेंध
सृजन संस्था द्वारा सरकारी राशि के 19 सौ से भी ज्यादा घोटाले की सूत्रधार मनोरमा देवी के घर दूसरी बार शनिवार की रात शातिरों ने सेंध लगाकर सबूत मिटाने का प्रयास करते हुए कई कीमती सामान चोरी कर लिया। इसके पूर्व 28 सितंबर 2017 को ही ऐसी चोरी मनोरमा के घर में हुई थी। इस घोटाला की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) की टीम कर रही है। बावजूद स्थानीय पुलिस की लापरवाही के कारण इतने बड़े घोटाले के सबूतों से चोर के रुप में पहुंचे शातिरों ने छेड़छाड़ की। जबकि वहां पांच जवानों को सुरक्षा के उद्देश्य से लगाया गया है। सुरक्षा में लगे जवानों का कहना है कि उन लोगों को पूजा ड्यूटी में लगा दिया गया था। इस मामले में तिलकामांझी के दारोगा मु. आफताब ने अपने बयान पर मामला दर्ज कर लिया है।

तिलकमांझी स्थित न्यू विक्रमशिला कॉलोनी में है घर
मनोरमा देवी के तिलकामांझी, न्यू विक्रमशिला कॉलोनी के प्राणवती लेन स्थित घर को कुछ शातिरों ने खंगाल दिया। चोर छह फीट की बाउंड्री फांद कर अंदर गए और कई कमरों ताला तोड़ दिया। वे लोग कई घंटे तक अंदर रहे। मगर जब बाहर के लोगों को घर में किसी के होने का आभास हुआ तो कुछ लोग अंदर से दीवार फांदकर बाहर निकले और तिलकामांझी की ओर भाग निकले। मामले की जानकारी होते ही स्थानीय पुलिस के होश उड़ गए। पुलिस ने आशंका जाहिर की है कि जो चोर घर के अंदर गया था उसने कुछ ढूंढने का प्रयास किया है। वहीं कई कीमती सामान को चोरी कर लिया है। हालांकि इसका सही आकलन लगा पाना मुश्किल है।

अमित के बेडरुम से बरामद हुआ था कंप्यूटर प्रिंटर और पेन ड्राइव
तिलकामांझी स्थित आलीशान मकान में मनोरमा देवी के साथ बेटा अमित कुमार और उसकी पत्नी प्रिया कुमार साथ रहते थे। इस घर पर प्रशासनिक एंव अन्य अधिकारियों से लेकर कर्मियों तक का आना जाना लगा होता था। घोटाले की रुप रेखा इस घर से भी तैयार होती थी। यहां कई कमरों में महत्वपूर्ण दास्तावेज अभी भी पड़े हुए हैं। हालांकि एसआइटी ने इस घर पर छापेमारी कई जरूरी सामान जब्त किए थे। पुलिस ने अमित के बेडरुम से एक एचपी कंपनी के सिल्वर रंग का कंप्यूटर प्रिंटर समेत अन्य सामान बरामद किया था।

चार पहिया वाहन के साथ पहुंचे थे चोर
स्थानीय लोगों के मुताबिक शुक्रवार की देर रात मनोरमा देवी के घर के समीप एक चार पहिया पिकअप लगी हुई थी। चोरी को लेकर तरह तरह की बातें लोगों द्वारा कही जा रही है। कुछ लोगों का मानना है कि चोर घर से पूरी तरह परिचित थे। इस कारण वे लोग सामान को पिकअप वैन से लेकर गए हैं। देर रात होने के कारण किसी ने बाहर निकलकर सामान ले जा रहे लोगों को रोकने की हिम्मत नहीं की। पुलिस इस बिंदु पर भी जांच कर रही है कि कहीं अमित कुमार ने ही तो किसी को सामान लाने के लिए घर पर भेजा था।

जीरोमाइल में सेवानिवृत उत्पाद दारोगा के घर दिनदहाड़े चोरी
जीरोमाइल इलाके के गोपालपुर में उत्पाद विभाग के सेवानिवृत दारोगा प्रमोद सिंह के घर भी दिनदहाड़े अज्ञात चोरों ने निशाना बनाया। वे सुबह 10 बजे दिन में विजया दशमी के मौके पर सराय स्थित अपनी बेटी के घर गए हुए थे। उसी समय चोरों ने उनके घर के मुख्य दरवाजे को तोड़कर अंदर प्रवेश किया। इसके बाद घर में रखे अलमीरा समेत अन्य स्थानों को खंगाल दिया। उन्होंने जीरोमाइल पुलिस चौकी में 65 हजार नकद समेत सोने और चांदी के जेवर चोरी होने की बात कही है।

घर के आसपास ही घूमता रह गया डॉग स्क्वायड का कुत्ता
दारोगा के घर चोरी की जानकारी होने पर एसएसपी आशीष भारती के निर्देश पर डॉग स्क्वायड की टीम मौके पर पहुंची। उसमें शामिल कुत्ते ने घर में कई स्थानों पर सूंघा। इसके बाद घर के बाहर निकलकर वह आसपास ही घूमता रह गया। कुछ विशेष जानकारी डॉग स्कवाइड के टीम से नहीं मिल पाई। वहीं दिन दहाड़े हुई इस घटना ने इलाके में सुरक्षा की पोल खोलकर रख दी है। स्थानीय लोगों को भी चोरी की भनक नहीं लग पाई। पुलिस ने आसपास भी लोगों से पूछताछ की। मगर किसी ने भी कोई जानकारी होने की बात से इंकार कर दिया।

सीसीटीवी कैमरा खंगाल रही है पुलिस
पुलिस मामले में इलाके में लगे कई स्थानों के सीसीटीवी कैमरे को खंगाल रही है। मुख्य सड़क पर स्थित एक विवाह भवन और अस्पताल में लगे सीसीटीवी कैमरे में घटना के समय की गतिविधि पुलिस देख रही है। जीरोमाइल चौकी प्रभारी रंजन कुमार ने बताया कि उन लोगों ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उन्होंने भी कई घंटों तक सीसीटीवी कैमरे को खंगाला है। मगर किसी भी तरह के संदिग्ध के बारे में जानकारी अब तक नहीं मिल पाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.