भागलपुर [जेएनएन]। रेल यात्रियों को नए साल से स्टेशन परिसर में पांच सितारा होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है। जिसमें एयरपोर्ट की तरह वातानुकूलित प्रीमियम लाउंज बनाने की भी योजना है। लाउंज का उपयोग करने पर यात्रियों को अतिरिक्त शुल्क देना होगा। ये बातें पूर्व रेलवे के अपर महाप्रबंधक संजय सिंह गहलोत ने कहीं। उन्होंने कहा कि भागलपुर जंक्शन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने के लिए मास्टर प्लान तैयार है। अक्टूबर से स्टेशन के सुंदरीकरण का काम शुरू हो जाएगा।

अपर महाप्रबंधक ने बताया कि जिस तरह हवाई अड्डे पर टिकट लेने के बाद यात्री एयरपोर्ट के बाहर ही वेटिंग हॉल में प्रतीक्षा करते हैं, ठीक वैसे ही भागलपुर जंक्शन के यात्रियों को सर्कुलेटिंग एरिया में ही बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इससे प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की भीड़ कम होगी। अपर महाप्रबंधक अधिकारियों के साथ लोको कॉलोनी, रेल क्वार्टर और यार्ड भी गए। निरीक्षण के दौरान स्टेशन अधीक्षक समर सिंह, एरिया मैनेजर आलोक कुमार, चीफ यार्ड मास्टर प्रमोद कुमार, ट्रैफिक इंस्पेक्टर एके सिन्हा, बीबी तिवारी, सेक्शनल इंचार्ज राजीव शंकर, डीइएन, डीएमइ सहित मंडल के अन्य अधिकारी थे। 3.15 बजे अपर महाप्रबंधक सैलून से हावड़ा के लिए रवाना हुए।

सर्रकुलेटिंग एरिया में बनेगा गार्डन

जंक्शन के सर्रकुलेटिंग एरिया का दायरा बढ़ेगा। पार्किंग स्टैंड को उल्टा पुल के पास रेलवे की जमीन पर शिफ्ट किया जाएगा। पार्किंग स्टैंड हटाए जाने के बाद वहां गार्डन बनाया जाएगा। आरक्षण काउंटर को पार्सल के पीछे रेल क्वार्टर के पास बनाया जाएगा। इसके अलावे प्लेटफॉर्म पर जल्द ही उच्च गुणवत्ता वाले ग्रेनाइट लगाने का काम शुरू होगा।

रेल कुंज में रहेंगे रेल कर्मी

तिलकामांझी में बने रेल कुंज में रेल कर्मियों को शिफ्ट किया जाएगा। रेल कुंज बनकर तैयार है। बिजली कनेक्शन का काम अंतिम चरण में है। अक्टूबर से रेल कुंज में बने 24 क्वार्टर कर्मियों को सुपुर्द कर दिया जाएगा।

विक्रमशिला विवि की तरह दिखेगा जंक्शन

2020 के मार्च तक जंक्शन का लुक बदला जाएगा। स्टेशन भवन विक्रमशिला विश्वविद्यालय की तरह दिखेगा। प्रभारी डीआरएम ने बताया कि इसके लिए आर्किटेक्ट को नक्शा तैयार करने का निर्देश दिया गया है। आर्किटेक्ट से स्टेशन भवन के नए डिजाइन को मंजूरी मिल गई है। यात्रियों के लिए दस वेंडिंग मशीन भी लगाए जाएंगे।

पहले तल्ले पर होगा कार्यालय, वेटिंग हॉल की चौड़ाई बढ़ेगी

प्रभारी डीआरएम ने बताया कि प्लेटफॉर्म पर एक भी कार्यालय नहीं दिखेंगे। सभी कार्यालय को पहले तल्ले पर शिफ्ट किया जाएगा। कार्यालय हटने के बाद प्लेटफॉर्म पर बने वेटिंग हॉल की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। आरक्षण काउंटर को पार्सल के पीछे रेल क्वार्टर के पास बनाया जाएगा।

टिकट के लिए नहीं करना होगा इंतजार

साधारण टिकट लेने के लिए यात्रियों को मार्च से ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। साधारण टिकट काउंटर का दायरा और बढ़ेगा। इससे टिकट लेने में एक मिनट से ज्यादा समय नहीं लगेगा।

नालियों से पानी बाहर निकलता देख भड़के

रेलवे क्वार्टर के निरीक्षण के दौरान नालियों का पानी सड़क पर बहता देख अपर महाप्रबंधक भड़क गए। अधिकारियों को फटकार लगाते हुए व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा। उन्होंने कॉलोनी में सड़क किनारे फैले कचरे को तुरंत हटाने व साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का भी निर्देश दिया।

 

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस