भागलपुर, जेएनएन। मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज भागलपुर के रहमतउल्लाह की एक और शतकीय पारी (नाबाद 113 रन, 148 गेंद, 13 चौके) की मदद से बिहार ने अरुणाचल प्रदेश को यहां छह विकेट से पराजित कर रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप में तीसरी जीत दर्ज की। मोइनुल हक स्टेडियम में खेले गए मुकाबले के चौथे और अंतिम दिन बिहार ने 224 रनों के लक्ष्य को चाय से पहले 67 ओवर में चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। बिहार की जीत में नायक की भूमिका निभाने वाले भागलपुर के रहमतउल्लाह ने पहली पारी में भी 140 रनों की जुझारू पारी खेली थी। गेंदबाजी में कप्तान आशुतोष अमन ने पूरे मैच में दस विकेट लिए।

रहमत की पारी मैच का टर्निंग प्वाइंट राहुल दलाल के 190 रनों की शतकीय पारी से अरुणाचल प्रदेश ने पहली पारी में 112.1 ओवर में 351 रन बनाए थे। जवाब में एक समय 74 रनों पर पांच विकेट गंवाने के बाद रहमतउल्लाह के शतक से बिहार की टीम 291 रन बनाने में कामयाब रही। यही इस मैच का टर्निंग प्वाइंट भी रहा। 60 रनों की बढ़त के बाद अरुणाचल प्रदेश की दूसरी पारी ऑफ स्पिनर आशुतोष अमन को झेल नहीं सकी और शुक्रवार को खेल शुरू होते ही 71.3 ओवर में 163 रनों पर सिमट गई। अमन ने 28.3 ओवर में 10 मेडन के साथ 66 रन देकर छह विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में भी चार विकेट लिए। अमन का साथ दो तेज गेंदबाज अभिजीत साकेत और शिवम एस. कुमार ने 2-2 विकेट लेकर बखूबी निभाई।

लडख़ड़ाते बिहार को फिर रहमत का सहारा 224 रनों के लक्ष्य के समक्ष बिहार की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही और 15 रनों पर उसके तीन विकेट पवेलियन लौट गए। ओपनर बासुकीनाथ खाता नहीं खोल सके, जबकि लखन राजा अपने रणजी कॅरियर की चौथी पारी में खाता खोलने में सफल तो रहे, लेकिन वे केवल नौ रन बना सके। बाबुल कुमार (00) के रूप में जब टेम्पोल ने अपना तीसरा शिकार किया तो ऐसा लगा कि बिहार की पारी धराशाई हो जाएगी, लेकिन इनफॉर्म रहमत ने पहले यशस्वी रिषभ (44 रन) के साथ मिलकर 107 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। इसके बाद विकास रंजन के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाकर दम लिया। विकास 55 रन बनाकर नाबाद रहे।

अंतिम मैच 12 फरवरी से आठ मैचों में एक में पुडुचेरी के खिलाफ बिहार को शिकस्त झेलनी पड़ी। मिजोरम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश से जीत मिली। मेघालय, नगालैंड, गोवा, चंडीगढ़ से मुकाबला ड्रॉ रहा। 12 फरवरी से बिहार का अंतिम मैच सिक्किम के खिलाफ कटक में होगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस