Move to Jagran APP

Purnia CoronaVirus Vaccination: कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अच्‍छी खबर, अस्‍पताल में बढ़ी यह व्‍यवस्‍था

Purnia CoronaVirus Vaccination पूर्णिया में कोरोना वायरस से संक्रमितों के लिए सदर अस्‍पताल में बेहतर व्‍यवस्‍था की गई है। यहां पांच वैटिंलेटर लगाया गया है। बेड भी बढ़ाए गए हैं। ऑक्‍सीजन की भी व्‍यवस्‍था दुरूस्‍त कर दी गई है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 01:28 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 01:28 PM (IST)
Purnia CoronaVirus Vaccination: कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अच्‍छी खबर, अस्‍पताल में बढ़ी यह व्‍यवस्‍था
पूर्णिया में पांच वैटिंलेटर लगाया गया है।

जागरण संवाददाता,पूर्णिया। कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर सुविधायुक्त उपचार का दावा तो सरकारी स्तर पर किया जाता है लेकिन धरातल पर वह दिखता नहीं है। निजी अस्पताल में बेड की किल्लत रहती है वहीं सदर अस्पताल समेत सरकारी अस्पतालों में बेड खाली है। छह हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों में एक भी गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर की सुविधा सदर अस्पताल में नहीं मिली है। दूसरी लहर में अबतक 18 मरीजों की मौत कोरोना संक्रमण से हो चुकी है।

loksabha election banner

गंभीर मरीजों को कर दिया जाता है रेफर

सदर अस्पताल में पांच वेंटिलेटर उपलब्ध है। मरीजों को अबतक इसका लाभ नहीं मिला है। पिछले वर्ष 2020 में ही पांच वेंटिलेटर को क्रियाशील करने का दावा किया गया था। मरीज यहां से उच्च मेडिकल संस्थान को रेफर होते रहे लेकिन किसी को यह सुविधा नहीं मिली। पहली लहर में कोरोना संक्रमण से चालीस से अधिक लोगों को मौत हो गई थी।

टेक्नीशियन का अभाव

सदर अस्पताल में पांच वेंटिलेटर इसलिए क्रियाशील नहीं हो पा रहे थे कि उसके संचालन के लिए समुचित प्रशिक्षण प्राप्त टेक्नीशियन का अभाव है। यह मामला जब जिलाधिकारी राहुल कुमार के संज्ञान में आया तो इस संबंध में सिविल सर्जन को वैकल्पिक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। उसके बाद सिविल सर्जन डॉ. एसके वर्मा ने वैकल्पिक व्यवस्था कर इसको क्रियाशील करने का दावा कर रहे है।

इस कार्य के लिए समुचित प्रशिक्षण प्राप्त टेक्नीशियन की प्रतिनियुक्त की गई है। सीएस ने बताया कि जिन मरीजों को वेंटिलेटर पर रखने की आवश्यकता होगी उसको मिलेगी। उन्होंने बताया कि उपलब्ध संसाधन में ही कोविड मरीज और सामान्य मरीजों को बेहतर सुविधा मुहैय्या कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि कोविड वार्ड में भर्ती सभी मरीजों की स्थिति सामान्य है।

सदर अस्पताल में पांच वेंटिलेटर क्रियाशील है। गंभीर मरीज को अगर इसकी आवश्यकता होगी तो यह सुविधा मिलेगी। तकनीशियन के अभाव में यह संचालित नहीं किया जा रहा था लेकिन अब वैकल्पिक व्यवस्था कर ली गई है। - डॉ. एसके वर्मा, सिविल सर्जन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.