पूर्णिया [दीपक शरण]। जिले में अबतक तीन लाख से अधिक लोगों का कोरोना टीकाकरण हो चुका है। इसमें 45 प्लस आयुवर्ग के ढ़ाई लाख से अधिक आयुवर्ग के लोग शामिल है। टीकाकरण अभियान के दौरान देखा गया है कि बुजुर्ग और विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त ग्रामीण आबादी टीकाकरण से अबतक वंचित है। ग्रामीण आबादी के टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने और वैसे लोग जो सेशन साइट तक नहीं पहुंच पा रहे हैं उनतक मोबाइल टीम पहुंचेगी। ऑन द स्पॉट पंजीकरण कर वैक्सीन की खुराक लगाई जाएगी। सोमवार से टीका एक्सप्रेस अब गांव -गांव का भ्रमण कर लोगों का टीकाकरण करेगा। प्रखंड स्तर पर एक या दो सेशन साइट पर दूरी और आवागमन की परेशानी के कारण लोग कम पहुंच रहे थे। खासकर जो बुजुर्ग या फिर किसी अन्य बीमारी ग्रस्त हो। 45 प्लस वैसे लोगों के लिए सोमवार से गांव-गांव मोबाइल टीम के साथ मोबाइल वैक्सीन वैन भ्रमण करेगा। यह कोरोना टीका को लेकर भ्रम को भी दूर करेगा और टीकाकरण भी करेगा।

आरबीएसके के अंतर्गत होगा इसका संचालन

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत वाहन टीका एक्सप्रेस के रूप में संचालित होगा। इसमें एएनएम और फार्मासिस्ट की टीम रहेगी। एएनएम टीका लगाने का कार्य करेंगी। फार्मासिस्ट निबंधन समेत अन्य कार्य करेंगे। 45 से अधिक उम्र वालों का ऑन द स्पॉट पंजीकरण किया जाएगा। वैक्सीन के लिए अब 45 प्लस आयुवर्ग को अस्पताल नहीं पहुंचना होगा बल्कि उनके दरवाजे पर ही टीका एक्सप्रेस पहुंचेगा।

वैक्सीन वैन स्कूल, सामुदायिक भवन, पंचायत भवन हर जगह पहुंचेगा।

क्या है स्थिति -

जिले में कुल टीकाकरण 338534 किया गया है जिसमें प्रथम खुराक 2 लाख 75 हजार 591 और द्वितीय खुराक 62943 है। 60 प्लस वालों को डेढ़ लाख जबकि 45 प्लस वालों को 1 लाख 20 हजार खुराक दी गई है। लगभग चालीस हजार प्रथम डोज 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को मिला है। इस सबके बीच गांवों में टीकाकरण की रफ्तार धीमा है। काफी संख्या लोग टीकाकरण स्थल तक नहीं पहुंच रहे है। भीड़ और अन्य परेशानी के कारण 45 प्लस वाले गांवों में बड़ी संख्या में टीकाकरण से वंचित है। टीका एक्सप्रेस से इसमें तेजी आएगी। स्थानीय समाहरणालय से जिला पदाधिकारी राहुल कुमार वैक्सीन वैन को हरी झंडी दिखा कर सोमवार को गांवों के लिए रवाना करेंगे।

गांवों में मोबाइल वैक्सीन वैन से 45 प्लस लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। ऐसा देखा गया है कि सेशन साइट दूर होने और आवागमन की परेशानी के कारण सेशन साइट पर लोग कम पहुंच रहे है। टीका एक्सप्रेस से मौके पर रजिस्ट्रेशन होगा और कोरोना टीका भी दे दी जाएगी। -डॉ. एसके वर्मा, सिविल सर्जन 

Edited By: Abhishek Kumar