Move to Jagran APP

बोलीं नवनियुक्‍त कुलपति, अंतरराष्ट्रीय फलक पर टीएमबीयू का नाम लाने का होगा प्रयास

TMBU नई कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता ने कहा-नैक मूल्यांकन में विश्वविद्यालय को ए ग्रेड दिलाने का होगा प्रयास। छात्रों को रोजगारपरक कोर्सों से जोड़ा जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 03:10 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 03:10 PM (IST)
बोलीं नवनियुक्‍त कुलपति, अंतरराष्ट्रीय फलक पर टीएमबीयू का नाम लाने का होगा प्रयास
बोलीं नवनियुक्‍त कुलपति, अंतरराष्ट्रीय फलक पर टीएमबीयू का नाम लाने का होगा प्रयास

भागलपुर, जेएनएन । तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) की नई कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने कहा कि परीक्षाओं के साथ परीक्षाफल का प्रकाशन समय से कराना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। क्वालिटी एजुकेशन के लिए विश्वविद्यालय में सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। वह टीएमबीयू को अंतरराष्ट्रीय फलक पर लाने का प्रयास करेंगी।

loksabha election banner

दैनिक जागरण से फोन पर विशेष बातचीत में प्रोफेसर गुप्ता ने कहा कि छात्र हित सर्वोपरि है। छात्र-छात्राओं के लिए टीएमबीयू में इनोवेशन सेल बनाई जाएगी। इसमें रोजगार के लिए अलग-अलग आइडिया बताए जाएंगे, ताकि उन्हें नौकरी के लिए दिक्कत ना हो। जब तक छात्र स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं पास करेंगे, तब तक में व्यवसाय के लिए भी तैयार हो जाएंगे। इनोवेशन सेल के तहत छात्रों को सरकार द्वारा अुनदान दिलाने का प्रयास होगा। नई शिक्षा नीति के तहत रोजगार परक विषयों को सिलेबस में शामिल किया जाएगा।

आइक्यूएसी सेल को किया जाएगा मजबूत

प्रोफेसर गुप्ता ने कहा कि प्रयास होगा कि टीएमबीयू के छात्र शिक्षा, शोध, खेल में अंतरराष्ट्रीय फलक पर अपना नाम रोशन करें। 2021 में टीएमबीयू का राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) से मूल्यांकन होना है। पदभार ग्रहण करने के बाद इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल (आक्यूएसी) को मजबूत किया जाएगा। प्रयास होगा कि नैक से मूल्यांकन में टीएमबीयू को ए ग्रेड मिले, ताकि विश्वविद्यालय के विकास में गति आएगी।

एक साल बाद मिला नियमित कुलपति

टीएमबीयू को एक साल बाद नियमित कुलपति मिला है। इसके पहले 26 जुलाई 2019 को प्रो. विभाष चंद्र झा नियमित कुलपति बने थे। उन्होंने सितंबर 2019 में इस्तीफा दे दिया था। उनके बाद बीएन मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अवध किशोर राय को टीएमबीयू का प्रभार दिया गया। उनके सेवानिवृत्त होने के बाद सबौर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजय कुमार सिंह को टीएमबीयू का प्रभार सौंपा गया। वे ही प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता को अपना प्रभार सौंपेंगे।

रमेश कुमार बने टीएमबीयू के प्रति-कुलपति

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय का नया प्रति-कुलपति प्रो. रमेश कुमार को बनाया गया है। वे एलएन कॉलेज भगवानपुर, मुजफ्फरपुर के प्राचार्य हैं। प्रो. कुमार तीन वर्षों के लिए प्रतिकुलपति बनाए गए हैं। शनिवार को राजभवन की ओर से इसकी अधिसूचना जारी की गई।

प्रो. रमेश कुमार की शिक्षा-दीक्षा बिहार विश्वविद्यालय से ही हुई। रसायन से पीजी करने के बाद उन्हें स्वर्ण पदक मिला था। दिल्ली से रिसर्च करने के बाद 1998 में मोतिहारी वीमेंस कॉलेज में उनकी नियुक्ति हुई। यहां छह वर्षों तक सेवा देने के बाद 1989 में एलएस कॉलेज में तबादला हुआ। साथ ही पदोन्नति मिलने के बाद 1990 में रसायन विभाग के अध्यक्ष भी रहे। 2009 में उन्हें एलएन कॉलेज भगवानपुर का प्राचार्य नियुक्त किया गया। यहां 2014 तक रहने के बाद वे बीएमडी कॉलेज दयालपुर चले गए। 2018 से वे एलएन कॉलेज भगवानपुर में ही प्राचार्य के पद पर हैं। प्रो. रमेश कुमार मुजफ्फरपुर जिले के चंद्रहट्टी के रहनेवाले हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.