भागलपुर [रजनीश]। देश में 109 रूट पर चलने वाली प्राइवेट ट्रेनों में एक ट्रेन भागलपुर के खाते में आई है। यहां से पहली प्राइवेट ट्रेन हावड़ा के लिए चलेगी। ट्रेन चलाने के लिए निजी कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं। रेलवे पहली प्राइवेट ट्रेन परिचालन के संभावित समय-सारिणी भी जारी कर दी है। भागलपुर-हावड़ा के बीच चलने वाली पहली प्राइवेट ट्रेन का परिचालन साहिबगंज-रामपुरहाट-वद्र्धमान के रास्ते होगा और 425 किमी की दूरी 7.35 घंटे में पूरी होगी। इसका ठहराव भागलपुर-हावड़ा के बीच किस-किस स्टेशन पर होगी, किराया क्या होगा? इस पर निर्णय निविदा के बाद लिया जाएगा। निविदा प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। दरअसल, रेलवे की ओर से प्राइवेट ट्रेन परिचालन के लिए देश को 12 कलस्टर में बांटा गया है। हावड़ा को कलस्टर-छह में रखा गया है। इसमें भागलपुर से हावड़ा के बीच एक ट्रेन का शामिल किया गया है। भागलपुर-हावड़ा प्राइवेट ट्रेन का परिचालन हर दिन होगा। रेलवे ने भागलपुर-हावड़ा रूट को प्राथमिकता दी है।

रेलवे का सिर्फ लोको पायलट और गार्ड

पूर्व रेलवे जोन की पहली प्राइवेट ट्रेन होगी। इस ट्रेन में लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और गार्ड रेलवे के होंगे। जबकि टिकटिंग, पार्सल और अन्य व्यावसायिक कामकाज के अलावा यात्री सुविधाओं का जिम्मा निजी होगा। हर साल रेलवे को बोगियों के एवज में ट्रांसपोर्टेशन चार्ज देगा। फ्लाइट की तरह एयर होस्टेस की तर्ज पर तेजस के यात्रियों का स्वागत ट्रेन होस्टेस करेगी।

एक्जीक्यूटिव क्लास के होंगे कोच

भागलपुर-हावड़ा के बीच चलने वाली यह ट्रेन पूरी तरह वातानुकूलित होगा। इसमें एक्जीक्यूटिव क्लास और एसी चेयरकार की कोच लगी रहेंगी। कोच में एलइडी टीवी, मोबाइल चार्जर और अन्य सुविधाएं होंगी। ट्रेन में सफर करने वालों को महिलाएं स्वागत करेगी।

कई तरह की नई होंगी सुविधाएं

प्राइवेट ट्रेनों का किराया उस रूट के एयरफेयर की तरह ही होगा। मॉडर्न टेक्नोलॉजी और हाई-स्पीड कोच जैसी सुविधाओं में कई गुना इजाफा होगा। उन्होंने यह भी कहा कि टेक्नोलॉजी में सुधार का फायदा यात्रियों को मिलेगी।

सुबह में हावड़ा के लिए नहीं है ट्रेन

भागलपुर से हावड़ा के लिए सुबह में एक भी ट्रेन नहीं है। नई प्राइवेट ट्रेन चलने से यहां के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। लोग इस ट्रेन का सफर पसंद करेंगे। इस ट्रेन का रिस्पांस ठीक मिला तो इसके बाद दूसरे शहर के लिए भी प्राइवेट ट्रेनें चल सकती हैं।

प्राइवेट ट्रेन की टाइमिंग

-भागलपुर से हर सुबह 6.25 बजे चलेगी, हावड़ा दोपहर 2.05 बजे पहुंचेगी।

-हावड़ा से दोपहर 2.35 बजे चलेगी और रात 10.10 बजे भागलपुर आएगी।

-निजी ट्रेन चलाने के लिए रेलवे ने बनाए 12 कलस्टर, हावड़ा को कलस्टर छह में किया शामिल

-भागलपुर से एक ही रैक से होगा परिचालन, सुबह हावड़ा के लिए चलेगी, रात में होगी वापसी

-रेलवे ने जारी कि समय सारिणी, निविदा के लिए शुरू हुई प्रक्रिया, बड़ी कंपनियां होंगी शामिल

 

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस