Move to Jagran APP

Lockdown में चाहिए लाजवाब स्‍वाद व खुशबू वाला जर्दालू आम? न हों परेशान, घर तक पहुंचाएगा डाकिया

Lockdown में डाक विभाग भागलपुर का प्रसिद्ध जर्दालू आम आपके घर तक पहुंचाएगा। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग चालू है। देर न हो जाए इसके लिए जरूर पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 10:32 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 03:21 PM (IST)
Lockdown में चाहिए लाजवाब स्‍वाद व खुशबू वाला जर्दालू आम? न हों परेशान, घर तक पहुंचाएगा डाकिया
Lockdown में चाहिए लाजवाब स्‍वाद व खुशबू वाला जर्दालू आम? न हों परेशान, घर तक पहुंचाएगा डाकिया

भागलपुर, जेएनएन। अपने स्‍वाद व खुशबू के लिए प्रसिद्ध भागलपुर का लजीज जर्दालू आम चाहिए तो अब यह घर बैठे भी उपलब्‍ध है। आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। डाकिया इसे आपके घर तक पहुंचाएगा। इसके लिए डाकघर कोई सेवा शुल्क नहीं लेगा। लॉकडाउन के दौरान यातायात के साधनों की कमी को देखते हुए बिहार सरकार और डाक विभाग द्वारा यह पहल की गई है।

loksabha election banner

भागलपुर के डाक अधीक्षक राम परीखा प्रसाद कहते हैं कि लॉकडाउन के कारण यह किसानों और ग्राहकों के हित में उठाया गया कदम है। 'बाग से घर तक' योजना के अंतर्गत ऑनलाइन बुकिंग करने पर ग्राहकों के घर तक डाककर्मी आम पहुंचाएंगे। बुकिंग शुरू हो गई है।

'बाग से घर तक' योजना के तहत दी जा रही सुविधा

किसानों और उपभोक्ताओं के हित में 'बाग से घर तक' योजना के तहत यह सुविधा दी जाएगी। जर्दालू आम की ऑनलाइन बुकिंग एक से 20 जून तक की जा सकती है। डाक विभाग के अनुसार न्यूनतम पांच किलोग्राम तक आम की भागलपुर और पटना के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है।

बुकिंग के बाद डाक विभाग पहुंचा देगा आम

ऑनलाइन बुकिंग करते ही संबंधित किसान के मोबाइल फोन पर मैसेज आएगा। जिस दर से बुकिंग कराई गई होगी, वह राशि किसान के खाते में जमा हो जाएगी। डाककर्मी खरीदार को आम पहुंचा देगा।

अभी तक 10 हजार किलो से अधिक आपूर्ति का आर्डर

भागलपुरी जर्दालू आम उत्पादक संघ ने कहा है कि जर्दालू आम की भारी मांग है, लेकिन यातायात साधनों की कमी से इसकी आपूर्ति प्रभावित हो रही है। संघ के अध्यक्ष व सुल्तानगंज निवासी मैंगोमेन अशोक चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार का उद्यान विभाग डाक विभाग के माध्यम से इस बार लोगों के घरों पर आम आपूर्ति के लिए ऑनलाइन आर्डर ले रहा है। किसान उत्पादक संघ को अभी तक 10 हजार किलो से अधिक आपूर्ति का आर्डर मिला है। उन्होंने बताया कि देश के अन्य हिस्सों से भी इसकी आपूर्ति के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है। लॉकडाउन के कारण सभी जगहों से ट्रेनों का परिचालन नहीं हो रहा है। इस कारण दूसरी जगहों पर आम नहीं भेजे जा सके हैं।

खुशबू व स्‍वाद लाजवाब, जानिए जर्दालू आम की खासियतें 

यह आम अपनी अनोखी खुशबू के कारण देशभर में प्रसिद्ध है। यह हल्की पीली परत और मिठास के लिए जाना जाता है। 2018 में जर्दालू आम को जीआइ टैग (भौगोलिक संकेत) प्रदान किया गया है। इस आम को भागलपुर क्षेत्र में सबसे पहले खड़गपुर के महाराजा रहमत अली खान बहादुर द्वारा लगाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.